कौन काटेगा डोर, मोदी और ओबामा संग बजरंगी का शोर

संजीव कुमार मिश्र, नई दिल्ली इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हव

By Edited By: Publish:Tue, 04 Aug 2015 01:02 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2015 01:02 AM (IST)
कौन काटेगा डोर, मोदी और 
ओबामा संग बजरंगी का शोर

संजीव कुमार मिश्र, नई दिल्ली

इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हवा में मात देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तैयार हैं। वहीं, आमिर खान, रितिक रोशन, कैटरीना कैफ, करीना कपूर, सैफ अली खान तो पहले से प्रतिद्वंदियों को पटखनी देने के लिए तैयार बैठे हैं, लेकिन इन सबको बजरंगी भाईजान भी हवा में कन्नी काटने को तैयार हैं। इसके अलावा बच्चों के चहेते डोनाल्ड डक भी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। हैरान न हों, हम किसी फाइट की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि सावन के मौसम में पुरानी दिल्ली में होने वाली पतंगबाजी का जिक्र कर रहे हैं। पतंग बाजार में नेता, अभिनेता व कार्टून पात्रों के नाम की पतंगे बिकनी शुरू हो चुकी हैं।

पुरानी दिल्ली का लालकुआं पिछले कई सालों से दिल्ली को उड़ना सीखा रहा है। व्यापारी कहते हैं कि आजादी के पहले से लालकुआं पतंग खरीदारी का प्रमुख बाजार रहा है। एक दुकानदार ने बताया कि आज से करीब डेढ़ सौ साल पहले पतंगबाजी के लिए महीनों पहले तैयारियां शुरू हो जाती थीं। सावन का महीना शुरू होते ही बाजार सज जाते थे। लोग अपने-अपने छतों पर एवं खुले मैदानों में एकत्र होकर पतंग उड़ाया करते थे। इस मौके पर लोग विशेष कपड़े भी पहनते थे। एक दूसरे की पतंग काटने पर लोग खुशी का इजहार करते थे। पतंग उड़ाने के लिए बरेली मांझे का आज भी प्रयोग होता है।

नेता, अभिनेता सब मौजूद हैं बाजार में

पतंग बेचने के लिए दुकानदार नेता व अभिनेताओं के नाम का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। दुकानदार कहते हैं कि होली, दिवाली के बाद अब पतंग बाजार में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार है। मोदी के नाम पर बनी पतंगों के खरीदार ज्यादा हैं। खासकर बच्चे मोदी व डोनाल्ड डक के साथ-साथ बजरंगी भाईजान के नाम वाली पतंग खरीद रहे हैं। इसके अलावा करीना कपूर, कैटरीना कैफ समेत अन्य अभिनेत्रियों के नाम की पतंग के खरीदार भी कम नहीं हैं। दुकानदारों की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अकेले वाली पतंग तो नहीं बिक रही, लेकिन मोदी औरओबामा की एक साथ फोटो वाली पतंग हाथों हाथ ली जा रही है।

chat bot
आपका साथी