Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: दिल्ली में मतदान के लिए बदला जाएगा कामगारों के काम का समय, अस्पतालों में बनेंगे विशेष एसी वार्ड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी और लू के बीच 25 मई को सभी सात सीटों पर मतदान होगा। मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कमर कस ली है। इस संबंध में विभागों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। हर अस्पताल में विशेष वातानुकूलित वार्ड तैयार करने को कहा गया है। इसके अलावा जिला प्रशासन को जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश जारी किए हैं।

By sanjeev Gupta Edited By: Abhishek Tiwari Published: Wed, 08 May 2024 04:37 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 04:37 PM (IST)
Lok Sabha Election: दिल्ली में मतदान के लिए बदला जाएगा कामगारों के काम का समय

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। भीषण गर्मी और लू के चलते 25 मई को राजधानी में मतदान प्रतिशत कम नहीं रहे, इसके लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कमर कस ली है।

loksabha election banner

सभी संबद्ध विभागों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। हर अस्पताल में विशेष वातानुकूलित वार्ड तैयार करने को कहा गया है, ताकि किसी मतदाता को हीट स्ट्रोक हो, तो तुरंत राहत मिल सके।

इसके अलावा हर विभाग को उसके हिस्से की जिम्मेदारी से अवगत करा दिया गया है। दरअसल, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के दिशा-निर्देश पर डीडीएमए ने भी लोकसभा चुनाव के लिए कार्ययोजना को अंतिम रूप देकर विभिन्न विभागों को प्रेषित कर दिया है। जिसे जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे उसका पालन सुनिश्चित करना ही होगा।

स्वास्थ्य विभाग तैनात करेगा स्वास्थ्यकर्मी

मसलन, जल बोर्ड सभी मतदान बूथों पर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करेगा, तो स्वास्थ्य विभाग को वहां स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती करने के लिए निर्देश दिया गया है। डिस्पेंसरी और अस्पतालों पर निगरानी रखने, यातायात पुलिस कर्मियों के लिए भी शेड और पानी की प्रबंध करने का सुझाव दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

Delhi Lok Sabha Election: मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार... किसके पास है कितनी संपत्ति? चुनावी हलफनामे में दी जानकारी

Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की सभी 7 सीटों पर किस पार्टी से कौन लड़ रहा चुनाव, यहां जानिए फुल डिटेल

इस कार्ययोजना के क्रियान्वयन में मुख्य भूमिका दिल्ली जल बोर्ड, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, शिक्षा विभाग एवं स्थानीय निकायों की रहेगी। डीडीएमए के एक अधिकारी ने बताया कि अधिक मतदान सुनिश्चित कराने के लिए हीट एक्शन प्लान से जुड़ी कार्ययोजना साझा कर दी गई है। अब जल्द ही उनसे इसके क्रियान्वयन की रिपोर्ट मांगी जाएगी।

बदला जाएगा कामगारों के काम का समय

श्रम विभाग मनरेगा, निर्माण मजदूरों और अन्य कामगारों के लिए मतदान के दिन काम करने के समय को रि-शेड्यूल करेगा ताकि वे भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। स्थानीय निकायों को हर जगह शेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। शिक्षा विभाग को स्कूलों में गर्मी से लू से बचाव के कदम उठाने को कहा गया है।

एनजीओ करेंगे पानी और छाछ की व्यवस्था

इसके अलावा जिला प्रशासन को जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं ताकि मतदाताओं को बताया जा सके कि किन बातों का ध्यान रखें। सार्वजनिक भवनों, माल और धार्मिक स्थलों पर कूलिंग सेंटर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

एनजीओ और सामुदायिक संगठनों से भी मतदाताओं के लिए पीने के पानी और छाछ की व्यवस्था करने को कहा गया है। निजी बिजली कंपनियों से मतदान के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.