चैंपियंस ट्रॉफी: भारत आज करेगा अपने एक और पड़ोसी श्रीलंका पर प्रहार

श्रीलंका के खिलाफ मैच में बारिश बाधा बन सकती है।

By Bharat SinghEdited By: Publish:Thu, 08 Jun 2017 11:52 AM (IST) Updated:Thu, 08 Jun 2017 03:00 PM (IST)
चैंपियंस ट्रॉफी: भारत आज करेगा अपने एक और पड़ोसी श्रीलंका पर प्रहार
चैंपियंस ट्रॉफी: भारत आज करेगा अपने एक और पड़ोसी श्रीलंका पर प्रहार

लंदन, अभिषेक त्रिपाठी। विवादों और आशंकाओं के बीच विराट कोहली एंड कंपनी ने चैंपियंस ट्रॉफी में अपने पहले मैच में पाकिस्तान को ऐसे पटका था कि पड़ोसी देश में चीख-पुकार मच गई। अब उसके सामने दूसरा पड़ोसी है, जो पहले से ही कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के पूरी तरह फिट नहीं होने और पहले मैच में कार्यवाहक कप्तान रहे चुके उपुल थरंगा के दो मैच के लिए बाहर होने के बाद निरीह नजर आ रहा है। हालांकि मैथ्यूज ने कह दिया है कि वह भारत के खिलाफ मुकाबले के लिए एक बल्लेबाज के तौर पर खेलने को तैयार हैं। 

इसका साफ मतलब है कि वह टीम इंडिया के खिलाफ खेलेंगे तो, लेकिन गेंदबाजी नहीं करेंगे। वहीं चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में ही अपने कोटे के समय से 39 मिनट बाद तक गेंदबाजी करने के कारण उस मैच में कप्तानी करने वाले श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज उपुल थरंगा पर दो मैच का बैन लग चुका है। उन्होंने बैन के खिलाफ कोई अपील नहीं की थी। इसका मतलब यह है कि वह भारत ही नहीं, पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भी खेलने नहीं उतरेंगे। इसका सीधा फायदा भारतीय टीम को मिलेगा, क्योंकि एक यही श्रीलंकाई बल्लेबाज था जो भारत के लिए खतरा बन सकता था। थरंगा ने पिछले मैच में अर्धशतक के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक ठोका था।

विवादों से बेअसर टीम इंडिया

चैंपियंस ट्रॉफी के ठीक पहले ही कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली के बीच विवाद की खबरें आईं। कुछ ने कहा कि दोनों के बीच कुछ विवाद है, लेकिन कुछ ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। हालांकि टीम के अंदर ही नहीं बीसीसीआइ और भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के बीच माहौल टेंशन भरा हो गया, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने जिस तरह का खेल दिखाया उससे कहीं ऐसा लगा ही नहीं कि भारतीय खेमे में कोई दिक्कत है। बीच-बचाव व आपसी समझ के बाद कप्तान और कोच दोनों ही कूल-कूल नजर आ रहे हैं। यह बाकी टीमों के लिए परेशानी की बात है, क्योंकि भारत अगर टेंशन के बावजूद पाकिस्तान को पटक सकती है तो बिना टेंशन के श्रीलंका की क्या हालत करेगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

विंटेज और न्यू ब्रांड का बेहतर संयोजन

भारतीय टीम इस समय विंटेज और न्यू ब्रांड का बेहतर संयोजन नजर आ रही है। जहां उसमें युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी, कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं तो हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह जैसा युवा जोश है। भुवनेश्वर कुमार, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा और उमेश यादव जैसे खिलाड़ी टीम को और मजबूत बनाते हैं। कुल मिलाकर भारतीय टीम में बदलाव की उम्मीदें कम हैं और जो टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी उसी के फिर से ओवल में उतरने की उम्मीद है। आप टीम की मजबूती का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ भारत के शीर्ष चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया। चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया ने पहली बार यह कारनामा किया। भारत ने पूरा मैच अपने हिसाब से खेला। यही नहीं, युवराज सिंह के आउट होने के बाद टीम प्रबंधन का मैच फिनिशर के तौर पर मशहूर धौनी की जगह युवा पांड्या को आखिरी ओवरों में भेजने का फैसला बताता है कि टीम इंडिया कितनी आत्मविश्वास से भरी है। पांड्या ने भी आखिरी ओवर में तीन छक्कों की मदद से जो 20 रन बनाकर पाकिस्तान के हाथों से पहली पारी में ही मैच छीन लिया। 

कुल मिलाकर विराट इस विनिंग कांबिनेशन से छेड़छाड़ करेंगे ऐसी उम्मीद कम ही है, क्योंकि इस टीम में दो शानदार ओपनर (रोहित व धवन), ऊपरी व मध्यक्रम के चार बल्लेबाज (विराट, युवी, माही, जाधव), एक तेज गेंदबाजी करने वाला ऑलराउंडर (पांड्या), एक स्पिन ऑलराउंडर (रवींद्र जडेजा) और तीन बेहतरीन तेज गेंदबाज (भुवी, उमेश व बुमराह) हैं। 

पड़ोसी पड़े हैं बेदम

श्रीलंका ने अपना पहला मुकाबला इसी मैदान में खेला था, जहां उसे दक्षिण अफ्रीका ने 96 रनों से पराजित किया था। भारत के खिलाफ थरंगा नहीं खेलेंगे, लेकिन मेंडिस की बल्लेबाज के तौर पर वापसी होगी। इसके बावजूद टीम के प्रदर्शन में कोई भारी बदलाव होगा इसकी उम्मीद कम ही नजर आ रही है। मेंडिस के अलावा दिनेश चांदीमल से की कुछ उम्मीद की जा सकती है जो पिछले मुकाबले में 12 रनों पर रनआउट हो गए थे। जहां तक गेंदबाजी की बात है तो लसिथ मलिंगा का बुढ़ापा भी अब साफ-साफ झलकने लगा है। मलिंगा का आइपीएल में भी प्रदर्शन औसत ही रहा था और यहां भी पिछले मुकाबले में वह 10 ओवरों में 57 रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाए थे। उनके अलावा टीम में लकमल, प्रदीप, गुणारत्ने और प्रसन्ना जैसे गेंदबाज हैं जिसमें से अगर कोई चौंका दे तो यह श्रीलंका की किस्मत होगी।

बारिश बन सकती है बाधा

जब से चैंपियंस ट्रॉफी शुरू हुई है तब से इंग्लैंड में मौसम बेईमान हो गया है। अब तक के दो मैचों में बारिश के कारण हो नहीं सके। बर्मिंघम में हुए भारत-पाकिस्तान के मैच में बारिश ने खलल डाला और कई बार मैच को बीच में ही रोकना पड़ा। लंदन में मंगलवार को इतनी बारिश हुई कि भारतीय टीम अभ्यास भी नहीं कर सकी। भारतीय टीम मंगलवार तक दो बार ही आउटडोर नेट प्रैक्टिस कर पाई है। श्रीलंका के खिलाफ मैच में बारिश बाधा बन सकती है।

समय: दोपहर 3 बजे से

प्रसारण: स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी