जब पाकिस्तान में टेनिस खेल सकते हैं तो क्रिकेट क्यों नहीं, BCCI ने सरकार की नीति पर उठाए सवाल

बीसीसीआइ के एक पदाधिकारी ने कहा कि क्या भारत सरकार ने अपनी नीति में परिवर्तन किया है?

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 24 Jul 2019 09:17 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jul 2019 09:17 PM (IST)
जब पाकिस्तान में टेनिस खेल सकते हैं तो क्रिकेट क्यों नहीं, BCCI ने सरकार की नीति पर उठाए सवाल
जब पाकिस्तान में टेनिस खेल सकते हैं तो क्रिकेट क्यों नहीं, BCCI ने सरकार की नीति पर उठाए सवाल

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। पड़ोसी देश से फैलाए जा रहे आतंकवाद के कारण भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एक-दूसरे के देश का दौरा नहीं करती हैं लेकिन हाल ही में भारतीय टेनिस टीम के पाकिस्तान के प्रस्तावित दौरे को लेकर सवाल उठने लगे हैं।

भारतीय टेनिस टीम को 14-15 सितंबर को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में ग्रुप-1 एशियाई ओसियाना क्षेत्रीय मैच में मेजबान टीम से भिड़ना है और इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। भारतीय टेनिस संघ और पाकिस्तान टेनिस संघ को उम्मीद है कि भारत सरकार इसकी अनुमति देगी लेकिन इस प्रस्तावित दौरे पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने आंखें टेढ़ी कर ली हैं।

बीसीसीआइ के एक पदाधिकारी ने कहा कि क्या भारत सरकार ने अपनी नीति में परिवर्तन किया है? पाकिस्तान से तटस्थ देश में, यहां तक कि विश्व कप में भी मैच खेलने के कारण भारतीय क्रिकेट टीम और बीसीसीआइ को आलोचना का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में भारतीय टेनिस टीम पाकिस्तान का दौरा कैसे कर सकती है? जब हमें एक-दूसरे के देश में द्विपक्षीय सीरीज खेलने की अनुमति नहीं है तो फिर टेनिस में दोनों टीमें आमने-सामने कैसे हो सकती है? दो खेलों को अलग-अलग मापदंडों पर नहीं तौला जा सकता है। अगर सरकार की नीति में परिवर्तन है तो बीसीसीआइ को भी इस दिशा में सोचना चाहिए।

बोर्ड के पदाधिकारी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान की टीमें अब सिर्फ आइसीसी विश्व कप, टी-20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप में ही आपस में भिड़ती हैं। सरकार से अनुमति नहीं मिलने के कारण दोनों टीमों ने एक-दूसरे के यहां दौरा बंद कर रखा है। यहां तक की तटस्थ देश में भी दोनों टीमें द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल रही हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा 2005-06 में किया था और उस दौरान तीन टेस्ट और पांच वनडे खेले गए थे। पाकिस्तान ने 2012-13 में आखिरी बार भारत में तीन वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज खेली थी।

बीसीसीआइ के पदाधिकारी ने कहा कि हम अभी तक वही करते आए हैं जो हमारी सरकार ने हमसे कहा है और आगे भी हम वही करेंगे लेकिन हर खेल के लिए एक जैसे नियम होने चाहिए क्योंकि हर जगह राष्ट्रीय टीम ही भाग ले रही है। दो राष्ट्रीय टीमों के लिए अलग-अलग नियम नहीं लागू किए जा सकते हैं। हालांकि सुरक्षा कारणों से अधिकतर क्रिकेट टीमें पाकिस्तान का दौरा नहीं करती हैं लेकिन वे उनसे दुबई में द्विपक्षीय सीरीज खेलती हैं और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम भी बाकी देशों का दौरा करती है। सिर्फ भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो रही है। पाकिस्तान ने इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में केस भी किया था जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था।

भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम की आखिरी भिड़ंत हाल ही में इंग्लैंड में खत्म हुए विश्व कप में हुई थी। इससे पहले दोनों टीमें एशिया कप में भिड़ी थीं और उससे पहले दोनों का आमना-सामना 2016 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड में हुआ था।

chat bot
आपका साथी