पीसीबी ने सालाना अनुबंध का किया एलान, शोएब मलिक व मो. हफीज हुए बाहर

इस बार केंद्रीय अनुबंध में बाबर आजम के अलावा हसन अली मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी को सर्वाधिक वेतन पाने वाले खिलाड़ियों की श्रेणी ‘ए’ में रखा गया है। बोर्ड ने हालांकि खुलासा नहीं किया है कि खिलाड़ियों को कुल कितनी धनराशि का भुगतान किया जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 06:20 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 06:20 PM (IST)
पीसीबी ने सालाना अनुबंध का किया एलान, शोएब मलिक व मो. हफीज हुए बाहर
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मैदान पर (एपी फोटो)

लाहौर, एएनआइ। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 2021-22 के लिए अपने सालाना केंद्रीय अनुबंध की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने इस साल के अपने केंद्रीय अनुबंध में मो. हफीज, शोएब महिला और हारिस सोहेल जैसे सीनियर खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया। वहीं ए कैटेगरी में टीम के कप्तान बाबर आजम समेत मो. रिजवान, हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी को शामिल किया गया। पीसीबी ने कुल 20 क्रिकेटरों को केंद्रीय अनुबंध में शामिल किया है। उसने केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों का वेतन 25 प्रतिशत बढ़ाने का भी फैसला किया है।

इस बार केंद्रीय अनुबंध में बाबर आजम के अलावा हसन अली, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी को सर्वाधिक वेतन पाने वाले खिलाड़ियों की श्रेणी ‘ए’ में रखा गया है। बोर्ड ने हालांकि खुलासा नहीं किया है कि खिलाड़ियों को कुल कितनी धनराशि का भुगतान किया जाएगा। जिन खिलाड़ियों को इस केंद्रीय अनुबंध में जगह नहीं मिली है उनमें हफीज, सोहेल, असद शाफिक, मोहम्मद अब्बास, इमाद वसीम और शान मसूद प्रमुख हैं। हफीज को इस साल के शुरू में वर्ष के बीच में अनुबंध सौंपा गया था।

वहाब रियाज और शोएब मलिक जैसे सीनियर खिलाड़ियों को पिछले साल की तरह इस बार भी अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में जगह नहीं मिली है। पीसीबी ने युवा बल्लेबाज हैदर अली और तेज गेंदबाज नसीम शाह को भी उदीयमान वर्ग की अनुबंध सूची से हटा दिया है। पीसीबी ने सभी चार श्रेणियों के खिलाड़ियों के मासिक वेतन में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की भी घोषणा की। सभी प्रारूपों की मैच फीस भी समान कर दी गयी है। पहले प्रत्येक प्रारूप में खिलाड़ी की श्रेणी के अनुसार मैच फीस भिन्न होती थी।

बोर्ड ने कहा कि, अब इसमें बदलाव किया गया है। बी, सी और उदीयमान श्रेणी के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 प्रारूप में मैच फीस बढ़ा दी गई है ताकि सभी खिलाड़ियों को समान मैच फीस मिले। यह अनुबंध 12 महीने के लिए है जो एक जुलाई 2021 से 30 जून 2022 तक चलेगा। पाकिस्तान के वर्ष 2021-22 के लिये केंद्रीय अनुबंधित क्रिकेटरों की ने नाम इस प्रकार से हैं। 

ए कैटेगरी- बाबर आजम, हसन अली, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी।

बी कैटेगरी– अजहर अली, फहीम अशरफ, फखर जमां, फवाद आलम, शादाब खान और यासिर शाह।

सी कैटेगरी – आबिद अली, इमाम-उल-हक, हारिस रउफ, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, नौमान अली और सरफराज अहमद।

उदीयमान श्रेणी - इमरान बट, शाहनवाज दहानी और उस्मान कादिर।

chat bot
आपका साथी