ल्यूक रोंकी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच नियुक्त, पीटर फुल्टन की जगह लेंगे

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंकी को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है। वह इस भूमिका में वेस्टइंडिज के खिलाफ घरेलू सीरीज से ही दिखाई देंगे। पीटर फुल्टन की जगह उन्हें न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 02:03 PM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 02:03 PM (IST)
ल्यूक रोंकी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच नियुक्त, पीटर फुल्टन की जगह लेंगे
पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंकी। (फाइल फोटो)

वेलिंग्टन, एपी। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंकी को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है। वह इस भूमिका में वेस्टइंडिज के खिलाफ घरेलू सीरीज से ही दिखाई देंगे। बता दें कि न्यूजीलैंड में जन्में रोंकी बचपन में ही ऑस्टेलिया चले गए थे। उन्होंने न्यूजीलैंड और ऑस्टेलिया दोनों देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। 

वह साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के लिए चार वनडे और तीन टी-20 इंटरनेशनल खेले थे। इसके बाद वह न्यूजीलैंड लौट आए। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए ज्यादातर सीमित ओवरों के मैच खेले, जिसमें 2015 विश्व कप भी शामिल है। इसी साल उन्होंने टेस्ट में डेब्यू किया और साल 2016 में भारत में तीन और टेस्ट खेले। साल 2013 से 2017 में रिटायर होने तक उन्होंने कीवी टीम का 81 वनडे, 30 टी-20 और चार टेस्ट में प्रतिनिधित्व किया।   

रोंकी का क्रिकेट करियर

रोंकी का क्रिकेट करियर वनडे में उन्होंने 85 मैचों की 68 पारी में 1397 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक लगाए। 33 टी-20 मैचों में उन्होंने 359 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक जड़ा। चार टेस्ट में उन्होंने दो अर्धशतक की मदद से 319 रन बनाए।  

पीटर फुल्टन की जगह लेंगे

रोंकी पिछले साल इंग्लैंड में ICC विश्व कप में न्यूजीलैंड के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे और बुधवार को पीटर फुल्टन की जगह उन्हें न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई। फुल्टन ने जुलाई में इस पद को छोड़ दिया था। 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इस साल की शुरुआत तक दुनिया भर में विभिन्न टी 20 लीगों में खेलते रहे। 

 वेस्टइंडिज के खिलाफ घरेलू सीरीज 27 नवंबर से शुरू

न्यूजीलैंड को वेस्टइंडिज के खिलाफ घरेलू सीरीज 27 नवंबर से शुरू हो रही है। दोनों टीमें पहले तीन मैचों टी-20 सीरीज खेलेंगी। इसके बाद तीन दिसंबर से दो मैच की सीरीज खेली जाएगी। बल्लेबाजी कोच बनने उन्होंने कहा, 'मैं काफी खुश हूं। हाल के सत्रों में मैंने टीम के साथ रहकर पूरा लुत्फ उठाया है और इन गर्मियों में पूर्णकालिक जिम्मेदारी मिलना रोमांचक है।

chat bot
आपका साथी