पहली बार इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की कोच बनी कोई पूर्व महिला क्रिकेटर, लीजा को मिली जिम्मेदारी

48 वर्ष की लीजा इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की पहली फुल टाइम कोच बनी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 07:37 PM (IST) Updated:Wed, 30 Oct 2019 07:37 PM (IST)
पहली बार इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की कोच बनी कोई पूर्व महिला क्रिकेटर, लीजा को मिली जिम्मेदारी
पहली बार इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की कोच बनी कोई पूर्व महिला क्रिकेटर, लीजा को मिली जिम्मेदारी

 नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की पूर्व बल्लेबाज लीजा कैथली को इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। उन्हें मार्क रॉबिनसन की जगह ये जिम्मेदारी सौंपी गई है जिन्होंने इस साल की शुरुआत में ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 48 वर्ष की लीजा इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की पहली फुल टाइम कोच बनी हैं। उनसे पहले इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के कोच पद की जिम्मेदारी किसी महिला कोच को नहीं सौंपी गई थी। 

लीजा कैथली इस वक्त ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टीम वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की चीफ कोच के पद पर हैं साथ ही वो महिला बिग बैश लीग की टीम पर्थ स्कौचर्स का भी हिस्सा हैं। क्रिकेटर के तौर पर लीजा ने मैदान पर 10 साल बिताए और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 82 वनडे मैचों में 2630 रन बनाए साथ ही उनका औसत 39.84 का रहा। वहीं उन्होंने 9 टेस्ट मैच व एक टी20 मुकाबला भी खेला। 

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किए जाने के बाद लीजा ने कहा कि मैं अपनी इस जिम्मेदारी को लेकर काफी उत्साहित हूं। इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम में विश्व स्तरीय खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है। मैंने कुछ वर्ष पहले इनमें से कुछ खिलाड़ियों के साथ काम किया था और ये सच में काफी उत्तेजित करने वाला है। मैं अब अपनी इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए और इंतजार नहीं कर सकती हूं और देखते हैं कि हम कहां तक जा सकते हैं। 

लीजा ने कहा कि इंग्लैंड महिला टीम इस वक्त वनडे विश्व कप चैंपियन है और इस टीम ने आइसीसी वूमेन टी20 विश्व कप के फाइनल में भी जगह बनाई थी। इस टीम में लड़ने की गजब की क्षमता है। अगर इस टीम के पास मजबूत खिलाड़ियों का समूह नहीं होगा तो वो बड़े स्तर पर प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहेंगे। मैं टीम को और आगे ले जाने में मदद करूंगी। लीजा अगले वर्ष जनवरी में अपना पद संभाल लेंगी जब 2019 के अंत में डब्ल्यूबीबीएल टूर्नामेंट खत्म हो जाएगा। वहीं टीम के अंतरिम मुख्य कोच एलेस्टेयर मेडेन टीम के साथ बने रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी