विराट कोहली को खुद को इंग्लैंड में साबित करना होगा- सौरव गांगुली

टेस्ट सीरीज के दौरान विराट और जेम्स एंडरसन के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 30 Jul 2018 07:43 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jul 2018 09:30 PM (IST)
विराट कोहली को खुद को इंग्लैंड में साबित करना होगा- सौरव गांगुली
विराट कोहली को खुद को इंग्लैंड में साबित करना होगा- सौरव गांगुली

सौरव गांगुली का कॉलम

भारत अब अपने सबसे ज्यादा इंतजार भरे इंग्लैंड दौरे के लम्हे की शुरुआत करने करने जा रहा है और विराट एंड कंपनी पांच मैचों की सीरीज की शुरुआत एक अच्छे आराम के बाद करेगी। मुझे पूरा विश्वास है कि इस आराम ने और एक अभ्यास मैच ने विराट और टीम प्रबंधन को पहले टेस्ट के लिए टीम बनाने का भरपूर समय दिया होगा।

भारत के स्पिन संयोजन की ज्यादा बात की जाती है। अब यह देखना अहम होगा कि भारत किस संयोजन के साथ खेलता है। बर्मिघम में पिछले दो दिनों में बहुत बारिश हुई है। ऐसे में यहां की परिस्थिति जरूरी बदलेगी। जिस तरह से पिछले कुछ मैचों में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कुलदीप यादव को खेला है, उससे रविचंद्रन अश्विन के लिए भी आसानी नहीं होगी। अश्विन बेशक जुझारू हैं और जिस गेंदबाज ने टेस्ट में 300 विकेट लिए हों, उसको नजरअंदाज करना मुश्किल होगा।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में आखिरी टेस्ट जीता था, लेकिन इस वक्त गेंदबाजी आक्रमण जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने की वजह से बदल गया है। ऐसे में दूसरे गेंदबाजों को इन दोनों की अनुपस्थिति में उभरकर सामने आना पडे़गा। उमेश यादव जरूर इस टीम में बेहतर लग रहे हैं। वह तेजी के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। साथ ही नियंत्रण के साथ अच्छी रिदम से गेंदबाजी कर रहे हैं। इशांत शर्मा भी अनुभवी हैं और वह तब जरूर अच्छा प्रदर्शन करते हैं जब टीम उनसे उम्मीद करती है। काफी समय काउंटी क्रिकेट में बिताने के बाद इशांत इंग्लैंड की परिस्थिति में मंझ गए हैं।

भारतीय बल्लेबाजी की बात करें तो मुरली विजय के साथ केएल राहुल को ओपनिंग करनी चाहिए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट और अजिंक्य रहाणे। भारत को पहले ही टेस्ट से एक अच्छी ओपनिंग जोड़ी बनानी होगी, जो विदेशी परिस्थिति में बेहद अहम होता है। विराट को भी इंग्लैंड में खुद को साबित करना होगा, क्योंकि उनकी खराब फॉर्म टीम के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।

इंग्लैंड टीम जरूर बारिश होने से थोड़ा अच्छा महसूस कर रही होगी। यह उनके लिए सबसे गर्म मौसम रहा है। यहां के तापमान से लग रहा है कि हम सब इस समय भारत में हों। बारिश होने से मौसम में थोड़ा नमी आएगी और जिससे हवा में गेंद को थोड़ा घुमाव मिलेगा। यहां विराट और जेम्स एंडरसन के बीच जरूर अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा, क्योंकि 2018 के विराट 2014 से बिल्कुल जुदा हैं। एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ बेन स्टोक्स, मोइन अली, आदिल राशिद को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। तेज गेंदबाज गेंद को स्विंग कराना चाहेंगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो भारत के अच्छे बल्लेबाजों के सामने उनकी कड़ी परीक्षा हो सकती है।

chat bot
आपका साथी