MS Dhoni: करिश्मों और रिकॉर्ड्स का धुरंधर खिलाड़ी

MS Dhoni The Charismatic and Record Making Player महेंद्र सिंह धौनी क्रिकेट की बिरादरी का वो नाम है जिसने बतौर खिलाड़ी ही नहीं बतौर कप्तान भी इतिहास बनाया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2020 04:32 PM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 04:32 PM (IST)
MS Dhoni: करिश्मों और रिकॉर्ड्स का धुरंधर खिलाड़ी
MS Dhoni: करिश्मों और रिकॉर्ड्स का धुरंधर खिलाड़ी

अनुराग मिश्र/पीयूष अग्रवाल। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब महेंद्र सिंह धौनी का आगाज हुआ था तो उनके खेलने के गैर-परंपरागत अंदाज ने सबका ध्यान खींचा था। इसके बाद तो जैसे धौनी ने रोज नया कीर्तिमान गढ़ना शुरू कर दिया। धौनी जीत, जज्बे और भरोसे का पर्याय बनते गए। बात चाहे कप्तानी की हो, बल्लेबाजी या विकेटकीपिंग की, धौनी ने सबमें इतिहास रचा है। धौनी की काबिलियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने 2007 में टी-20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्राफी जीती थी। यही नहीं, धौनी के नाम एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 350 मैचों में 123 स्टंपिंग की है। एकदिवसीय मैचों में धौनी ने 350 मैचों में 321 कैच पकड़े हैं। 

धौनी की अलग-अलग भूमिकाओं की बात की जाए तो दुनियाभर में अपने समकालीन दिग्गजों पर हमेशा वह अव्वल ही बैठते हैं। विकेटकीपिंग में मॉर्डन युग के अगर कुछ दिग्गज विकेटकीपरों की बात की जाए तो एडम गिलक्रिस्ट, ब्रैंडन मैकुलम, कुमार संगकारा, महेंद्र सिंह धौनी और मार्क बाउचर सबसे आगे आएंगे। इसमें मार्क बाउचर ने कभी कप्तानी नहीं की है। इस सूची में चार खिलाड़ी विकेटकीपर-बल्लेबाज और कप्तान रहे हैं।

अगर विकेटकीपिंग में रिकॉर्ड की बात की जाए तो धौनी इन दिग्गजों से स्टंपिंग के मामले में सबसे आगे हैं। यह उनकी चपलता और फुर्ती को दर्शाता है। धौनी के बाद स्टंपिंग करने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान और खिलाड़ी कुमार संगकारा का नाम आता है। विकेटकीपर-बैट्समैन की बल्लेबाजी की बात की जाए तो धौनी का बैटिंग औसत अन्य के मुकाबले बेहतर है। धौनी का एकदिवसीय मैचों में बल्लेबाजी औसत 50.57 है, तो उनके बाद कुमार संगकारा का औसत 41.98 है। टी-20 मैचों में भी इन खिलाड़ियों के मुकाबले धौनी का औसत अधिक है। धौनी का टी-20 मैचों में बैटिंग औसत 37.6 है, तो न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम का औसत 35.66 है।

दस हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों में भी ये रिकॉर्ड

बल्लेबाजी के संदर्भ में धौनी की क्षमता का बड़ा पहलू यह है कि जिन बल्लेबाजों ने एकदिवसीय मैचों में दस हजार से अधिक रन बनाए हैं, उनमें सिर्फ महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली का ही बल्लेबाजी औसत 50 के पार है। भारतीय दिग्गज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का औसत भी 44.8 है। जैक्स कैलिस और रिकी पोटिंग के औसत भी क्रमश: 44.4 और 42 हैं। यही नहीं धौनी का बतौर कप्तानी करते हुए भी बल्लेबाजी औसत 53.55 है।

chat bot
आपका साथी