शिखर धवन और अभिनव मुकुंद के पास वापसी का मौका

अब सब कुछ बदल गया है और भारतीय क्रिकेटरों का बोर्ड के साथ अनुबंध है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 25 Jul 2017 08:44 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jul 2017 05:49 PM (IST)
शिखर धवन और अभिनव मुकुंद के पास वापसी का मौका
शिखर धवन और अभिनव मुकुंद के पास वापसी का मौका

 (गावस्कर का कॉलम)

पिछली शताब्दी में एक ऐसा समय था जब भारतीय क्रिकेटरों का एक निश्चित समय अक्टूबर से अप्रैल के मध्य तक होता था। इसके बाद अप्रैल से सितंबर तक वे अपने नियोक्ता की ओर से खेलते हुए अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र रहते थे। कुछ लोग इस खाली समय का इस्तेमाल इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट खेलने में करते थे।

अब सब कुछ बदल गया है और भारतीय क्रिकेटरों का बोर्ड के साथ अनुबंध है। भारतीय क्रिकेट टीम के एक दौरे से टीवी राजस्व से करोड़ों डॉलर कमाए जाते हैं। इस वजह से खाली समय में भारतीय टीम को कई देशों से निमंत्रण आता है। वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज खत्म होने के बमुश्किल 15 दिनों के बाद ही भारतीय टीम अब श्रीलंका में खेलने को तैयार है। दो साल पहले यहीं से विराट कोहली को भारतीय टेस्ट टीम की स्थायी तौर पर कप्तानी मिली थी। पहला टेस्ट मैच हारने के बाद टीम ने शानदार वापसी करते हुए बाकी दोनों टेस्ट मैच जीते थे और लंबे समय  बाद श्रीलंका में सीरीज जीती थी। इस बार भी वे सीरीज की शुरुआत गॉल से करेंगे, जहां उन्हें हार मिली थी, लेकिन अगर वे दोबारा यहां हारते हैं, तो बहुत हैरानी होगी।

श्रीलंकाई टीम अब तक मुरलीधरन, जयवर्धने और संगकारा की कमी को पूरा नहीं कर सकी है। बल्लेबाजी से ज्यादा चिंता उनकी गेंदबाजी को लेकर है। रंगना हेराथ को छोड़कर कोई भी गेंदबाज पांच विकेट लेने में सक्षम नहीं दिख रहा है। खास तौर से भारत की मजबूत बल्लेबाजी के खिलाफ। भारत ने भी चोट और बीमारी के चलते अपने दोनों ओपनर गंवा दिए हैं। इससे शिखर धवन और अभिनव मुकुंद के पास टीम में फिर से वापसी करने का मौका है। मुकुंद के लिए ऑस्ट्रेलिया की तुलना में श्रीलंकाई आक्रमण ज्यादा आसान होगा। धवन का चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन रहा, लेकिन टेस्ट मैच में उन्हें गेंद को ज्यादा पास से खेलना होगा।

यह देखना रोचक होगा कि भारत तीन स्पिनरों के साथ उतरता है या फिर अतिरिक्तबल्लेबाज को खिलाता है। इससे कोहली के टेस्ट मंत्र के बारे में भी पता चल जाएगा। टेस्ट मैच 20 विकेट लेकर जीते जाते हैं और साहा की अच्छी बल्लेबाजी को देखते हुए भारत पांच बल्लेबाजों के साथ उतर सकता है, क्योंकि अश्विन व जडेजा भी बड़ी पारी खेल सकते हैं।

खेल के सभी विभागों को देखते हुए भारत को सीरीज बहुत आसानी से जीतनी चाहिए। भारत के सामने एक बड़ा घरेलू सत्र है, इसलिए जीत से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। 


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी