world cup 2019: विश्व कप के लिए स्मिथ-वार्नर की ऑस्ट्रेलिया टीम में वापसी, ये होंगे टीम के कप्तान

आइसीसी विश्व कप 2019 के लिए कंगारू टीम की घोषणा कर दी गई है। 15 सदस्यीय इस टीम में वार्नर और स्मिथ की वापसी हो गई है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 15 Apr 2019 10:50 AM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2019 10:50 AM (IST)
world cup 2019: विश्व कप के लिए स्मिथ-वार्नर की ऑस्ट्रेलिया टीम में वापसी, ये होंगे टीम के कप्तान
world cup 2019: विश्व कप के लिए स्मिथ-वार्नर की ऑस्ट्रेलिया टीम में वापसी, ये होंगे टीम के कप्तान

 नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड में होने वाले वनडे विश्व कप 2019 के लिए ऑस्ट्रेलियाई वनडे क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस विश्व कप टीम में 15 खिलाड़ियों को जगह दी है जिसमें डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी हो गई है। टीम की कप्तानी एरोन फिंच ही संभालेंगे। गेंद से छेड़छाड़ के मामले में दोषी पाए गए दोनों खिलाड़ी वार्नर और स्मिथ की एक वर्ष के बैन के बाद विश्व कप के लिए वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन दोनों खिलाड़ियों का बैन खत्म होने के बाद उन्हें वर्ष 2019-20 के लिए केंद्रीय अनुबंध देने की भी घोषणा की है। ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में अपने अभियान का आगाज अफगानिस्तान के खिलाफ एक जून को करेगा। विश्व कप टीम में चोट की वजह से लंबे वक्त से बाहर चल रहे अनुभवी तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को भी शामिल किया गया है। इस टीम में युवा बल्लेबाज पीटर हैंड्सकौंब और तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। हाल की में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ओपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने भी विश्व कप टीम में जगह बनाई है। अपने हालिया प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले बल्लेबाज शॉन मार्श को भी इस टीम में चुना गया है। 

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के कंडीशन को देखते हुए टीम में दो स्पिनर अनुभवी नाथन लियोन व युवा एडम जंपा को जगह दी है। वहीं तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क व झाए रिचर्डसन को शामिल किया गया है। मौजूदा विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम पूरी तरह से संतुलित दिख रही है। टीम में बेहतरीन बल्लेबाज तो हैं ही साथ ही ऑल राउंडर के तौर पर ग्लेन मैक्सवेल व मार्कस स्टोइनिस जैसे खिलाड़ी हैं जो बल्ले व गेंद दोनों से ही कमाल दिखाने की क्षमता रखते हैं। टीम की कप्तान एरोन फिंच के हाथों में ही है। फिंच की कप्तानी में हाल ही में कंगारू टीम ने भारत में टी 20 व वनडे सीरीज में जीत दर्ज की थी। इसके बाद फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दुबई में पाकिस्तान को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। सीए ने फिंच पर अपना भरोसा कायम रखा है और वो पहली बार विश्व कप में अपनी टीम की कप्तानी करेंगे। 

विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम-

एरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर ,मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, जेसन बेहरेनडॉफ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्ड्सन और एडम जम्पा। 

टीम के बल्लेबाज- डेविड वार्नर, एरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श

विकेटकीपर- एलेक्स कैरी

ऑल राउंडर- ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस

तेज गेंदबाज- पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जेसन बेहरनडॉर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, झाए रिचर्डसन

स्पिनर- नाथन लियोन, एडम जंपा

BREAKING: Australia name their #CWC19 squad! pic.twitter.com/jmz7KhPKxA— Cricket World Cup (@cricketworldcup) April 15, 2019

chat bot
आपका साथी