43 रन पर सिमटकर बांग्लादेश ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 44 साल बाद हुआ ऐसा

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ बांग्लादेश की टीम सिर्फ 18.4 ओवर में ही ऑल आउट हो गई।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 05 Jul 2018 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 05 Jul 2018 12:47 PM (IST)
43 रन पर सिमटकर बांग्लादेश ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 44 साल बाद हुआ ऐसा
43 रन पर सिमटकर बांग्लादेश ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 44 साल बाद हुआ ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश के बीच एंटीगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले ही दिन मेहमान टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया। इस टेस्ट की पहली पारी में मेजबान वेस्टइंडीज़ ने बांग्लादेश को सिर्फ 43 रन पर ढेर कर दिया। वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ कीमार रोच ने पांच विकेट चटकाकर मेहमान टीम की कमर तोड़ी।

बांग्लादेश ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड 

इस टेस्ट मैच नें बांग्लादेश की टीम सिर्फ 43 रन पर सिमट गई। ये टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश का एक पारी में सबसे कम स्कोर भी रहा। वहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज़ के खिलाफ भी ये टेस्ट क्रिकेट का सबसे छोटा स्कोर रहा।वेस्टइंडीज़ के खिलाफ बांग्लादेश की टीम सिर्फ 18.4 ओवर में ही ऑल आउट हो गई। इससे पहले बांग्लादेश का सबसे कम टेस्ट स्कोर 62 रन था। ये स्कोर बांग्लादेश ने 2007 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था। उस मैच में बांग्लादेशी टीम 25.2 ओवर में ढेर हो गई थी।

44 साल बाद हुआ ऐसा

टेस्ट क्रिकेट में 44 साल बाद पहली बार हुआ है, जब कोई एशियाई टीम 20 ओवर के अंदर ऑल आउट हुई है।  इससे पहले 1974 में भारतीय टेस्ट टीम इंग्लैंड के खिलाफ 17 ओवर में 42 रन बना पाई थी। हालांकि भारतीय टीम 2008 में द. अफ्रीका के खिलाफ 20 ओवर में 76 रन पर भी सिमटी थी, लेकिन उस मैच में टीम इंडिया 20 ओवर खेलने में कामयाब हो गई थी।

18 साल में सबसे छोटा टेस्ट स्कोर

इस सदी यानि की सन 2000 के बाद ये 43 रन टेस्ट क्रिकेट की एक पारी का सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले द. अफ्रीका ने न्यूज़ीलैंड को 2013 में 45 रन पर समेट दिया था। वहीं सन 2004 में इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज़ को महज 47 रन पर ढेर किया था, लेकिन अब वेस्टइंडीज़ ने ही बांग्लादेश को सिर्फ 42 रन पर आउट कर दिया।

सिर्फ एक बल्लेबाज़ ने छुआ दहाई का आंकड़ा

एंटीगा टेस्ट की पहली पारी में बांग्लादेश की ओर से सिर्फ एक बल्लेबाज़ ही दहाई का आंकड़ा छू सका। बांग्लादेश के लिए सिर्फ लिटन दास (25) ही एक ऐसे बल्लेबाज़ रहे जिन्होंने दहाई का आंकड़ा पार किया। इसके अलावा मेहमान टीम के पांच बल्लेबाज़ तो खाता तक खोलने में नाकाम रहे। मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह और कमरुल इस्लाम जैसे बल्लेबाज़ों ने शून्य पर अपना विकेट गंवाया।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

रोच के तूफान में उड़ा बांग्लादेश

वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ कीमार रोच ने बांग्लादेश की बैटिंग लाइन-अप को तहस-नहस कर दिया। रोच ने 5 ओवर में 8 रन देकर ये पांच विकेट चटकाए। उन्होंने तमीम इक़बाल (4), मोमीनुल (1), मुश्फिकुर रहीम (0), शाकिब अल हसन (0) और महमूदुल्लाह (0) को सस्ते में पवेलियन भेजा। जबकि मिग्युएल कमिंस को तीन सफलताएं मिलीं तो वहीं जेसन होल्डर ने दो विकेट लिए।

Roach - 5/8

Cummins - 3/11

Holder - 2/10

Bangladesh - 43 all out! 😱

Windies' pace attack batters the visitors to bowl them out for their lowest ever Test total!#WIvBAN LIVE ➡️ https://t.co/qlRpcfLorG pic.twitter.com/10FYszROJZ— ICC (@ICC) July 4, 2018

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी