सारे पुरुष क्रिकेटरों को पीछे छोड़ इस महिला क्रिकेटर ने बनाया गजब का रिकॉर्ड

यह रिकॉर्ड बना टूर्नामेंट के 12वें मैच में, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराया।

By Bharat SinghEdited By: Publish:Mon, 03 Jul 2017 11:02 AM (IST) Updated:Mon, 03 Jul 2017 04:16 PM (IST)
सारे पुरुष क्रिकेटरों को पीछे छोड़ इस महिला क्रिकेटर ने बनाया गजब का रिकॉर्ड
सारे पुरुष क्रिकेटरों को पीछे छोड़ इस महिला क्रिकेटर ने बनाया गजब का रिकॉर्ड

लंदन, जेएनएन। आइसीसी महिला विश्व कप में अनूठे रिकॉर्ड देखने को मिल रहे हैं। इस विश्व कप में ऐसा ही एक रिकॉर्ड फिर से सामने आया है। यह रिकॉर्ड बना टूर्नामेंट के 12वें मैच में, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराया। 

दक्षिण अफ्रीका ने इस यादगार जीत के दौरान वेस्टइंडीज की टीम को केवल 48 रनों पर समेट दिया। इतना ही नहीं, दक्षिण अफ्रीका की कप्तान और लेग स्पिनर डेन वैन निएकेर्क ने यहां क्रिकेट का अनूठा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इस मैच में डेन वैन निएकेर्क ने बिना कोई रन दिए 4 विकेट लिए। 

इस मामले में महिलाएं ही हैं आगे

पुरुष हो या महिला क्रिकेट, यह पहला मौका है जब किसी गेंदबाज ने बिना कोई रन दिए 4 विकेट अपने नाम किए हैं। इससे पहले बिना कोई रन दिए 3 विकेट लेने का कारनामा महिला वनडे क्रिकेट में मैच में दो बार और महिला T20 में एक बार हो चुका है। बिना कोई रन दिए 3 विकेट लेने का कारनामा पुरुष क्रिकेट में भी एक बार हो चुका है। 

सबसे आगे हैं डेन वैन निएकेर्क

गेंदबाजी में बिना कोई रन खर्च किए 4 विकेट लेने का यह रिकॉर्ड डेन वैन निएकेर्क  ने अपने पर दर्ज किया है। बिना कोई रन दिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस क्लब में अब डेन वैन सबसे ऊपर हैं। डेन वैन निएकेर्क ने रविवार को जब बॉल थामी, तो उन्होंने 3.2 ओवर में 3 मेडेन ओवर फेंके और इस दौरान बिना कोई रन दिए 4 विकेट अपने नाम कर लिए। डेन वान का ओवर पूरा करने से पहले ही वेस्टइंडीज की पूरी पारी 48 रन पर ही सिमट गई। 

वेस्टइंडीज के लिए शर्मनाक दिन

महिला वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज की टीम का यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ 41 रन पर सिमट गई थी।

तीसरा सबसे तेज लक्ष्य हासिल किया

49 रन के इस आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 6.2 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए यह मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में वनडे क्रिकेट का तीसरा सबसे तेज लक्ष्य हासिल किया गया, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 262 गेंद शेष रहते किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी