... तो पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को इस खास वजह से मिली टीम इंडिया में जगह

इंग्लैंड के खिलाफ जैसे ही आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का एलान हुआ। सभी को हैरान हुई की पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को मौका क्यों दिया गया है?

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 12:36 PM (IST) Updated:Fri, 24 Aug 2018 02:31 PM (IST)
... तो पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को इस खास वजह से मिली टीम इंडिया में जगह
... तो पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को इस खास वजह से मिली टीम इंडिया में जगह

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ के आखिरी दो मैचों के लिए  भारतीय टीम का चयन हो गया है। इस टीम में दो  नए खिलाड़ियों का चयन किया गया है और दो खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। आखिरी दो मुकाबलों के लिए पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों को चुने जाने की पीछे क्या कारण है आइए आपको बताते हैं-

आखिरी 2 टेस्ट मैच के लिए चुनी गई टीम इंडिया 

इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम मौजूदा समय में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है जहां 3 टेस्ट मैचों में 1-2 से भारतीय टीम पीछे चल रही है। चयनकर्ताओं ने चौथे और पांचवें टेस्ट के लिए टीम का एलान किया तो सभी हैरान रह गए। इस हैरानी की वजह थीे टीम में पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी का चयन। पहले आपको टीम बता देते हैं कि आखिरी दो टेस्ट के लिए किन-किन खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।

इस प्रकार है टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य राहाणे, आर अश्विन, रविन्द्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, करुण नॉयर, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर)।

इस वजह से हुआ दो युवा खिलाड़ियों का चयन

इंग्लैंड के खिलाफ जैसे ही आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का एलान हुआ। सभी को हैरान हुई की मुरली विजय और कुलदीप यादव को बाहर कर पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को मौका क्यों दिया गया है?

इस वजह से मिला शॉ को मौका 

पृथ्वी शॉ को हाल के समय में जितने भी मौके मिले हैं उन्होंने उन्हें खूब है, फिर चाहे वो फर्स्ट क्लास मैच हो या फिर आइपीएल उन्होंने हर जगह खुद को साबित किया है। भारत को अंडर19 विश्व कप अपनी कप्तानी में दिलाने वाले पृथ्वी कुछ दिन पहले इंडिया ए की तरफ से इंग्लैंड दौरे पर भी गए थे जहां उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की थी और शतक भी जड़े थे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बत करें तो पृथ्वी ने 14 मुकाबलों में सात शतक ठोके हैं, जिनमें से कुछ सेंचुरी तो उन्होंने इंग्लैंड की धरती पर जड़ी हैं। आइपीएल में भी इुस खिलाड़ी ने जिस तरह खुद को साबित किया था। उसे देखकर क्रिकेट के दिग्गज़ों ने कह दिया था कि ये खिलाड़ी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार है। वहीं इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ का भी मानना है कि अब ये खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय  क्रिकेट में धूम मचाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। एक तो इस खिलाड़ी का प्रदर्शन दूसरा राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज का इस खिलाड़ी पर विश्वास दिखाना। ये दोनों ही चीज़े पृथ्वी शॉ के पक्ष में और उन्हें इंग्लैंड में खेले जाने वाले आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम में शामिल कर लिया गया।

विराट के बैकअप के तौर पर चुने गए हनुमा विहारी

आंध्र प्रदेश के 24 वर्षीय खिलाड़ी हनुमा विहारी का घरेलू सीजन शानदार रहा। उन्होंने इस सीज़न में 1056 रन बनाए। इतना ही नहीं उन्होंने द. अफ्रीक ए के खिलाफ 148 रन की बेहतरीन पारी भी खेली। घरेलू स्तर पर उनका प्रदर्शन लाजबाव रहा है और उन्होंने 63 फर्स्ट क्लास मैचों में 59.79 की औसत से 5142 रन बनाए हैं। विहारी स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। इंग्लैंड में इंडिया ए के लिए खेलते हुए हनुमा विहारी ने पृथ्वी शॉ के साथ जमकर रन बनाए। विहारी का प्रदर्शन को उनक चयन की वजह है ही, लेकिन इसके साथ ही साथ एक और वजह है जो विहारी को इस टीम में मौका मिला है। उन्हें कप्तान विराट कोहली के कवर के रूप में चुना है, दरअसल विराट कोहली को नॉटिंघम टेस्ट पहले पीठ में तकलीफ थी और उनके इस टेस्ट में खेलने पर भी सस्पेंनस बना हुआ था। इसी वजह से चयनकर्ताओं ने विहारी को उनके बैकअप के तौर पर रखा है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी