बेंगलुरू के लिए बिल्कुल अनाड़ी है ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम, दिलचस्प है वजह

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने कोई मैच नहीं खेला है। दरअसल 4 मार्च से शुरू होने वाला दूसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की इस मौजूदा टीम का पहला मैच होगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Tue, 28 Feb 2017 02:46 PM (IST) Updated:Wed, 01 Mar 2017 09:25 AM (IST)
बेंगलुरू के लिए बिल्कुल अनाड़ी है ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम, दिलचस्प है वजह
बेंगलुरू के लिए बिल्कुल अनाड़ी है ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम, दिलचस्प है वजह

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ का दूसरा मुकाबला 4 मार्च से बेंगलुरू के मैदान पर खेला जाएगा। पुणे में टीम इंडिया को 333 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ भारत का 19 मैचों से चला आ रहा अपराजित रहने का सिलसिला भी टूट गया। पहला मैच जीतने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया की नज़र सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में भी जीत का परचम लहराने पर होगी। तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम भी पहले मैच में की गई गलतियों से सबक लेकर इस सीरीज़ में दमदार वापसी करना चाहेगी।

बेंगलुरू में पहला मैच खेलेगी ‘ऑस्ट्रेलियाई टीम’

चौंकिए मत, ऐसा नहीं है कि एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने कोई मैच नहीं खेला है। दरअसल 4 मार्च से शुरू होने वाला दूसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की इस मौजूदा टीम का पहला मैच होगा। इस ऑस्ट्रेलियाई टीम के किसी भी खिलाड़ी ने इस मैदान पर अभी तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। अक्टूबर 2010 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत का दौरा किया था तब स्टीव स्मिथ उस टीम के सदस्य ज़रूर थे। लेकिन बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में वो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। इस तरह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ का भी ये मुकाबला एम चिन्नास्वामी मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच होगा।

भारत को डरा रहे हैं ये आंकड़े

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी मैदान पर दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल मैचों पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन भारत से अच्छा रहा है। इस मैदान पर भारत ने कुल मिलाकर 21 मैच खेले हैं जिनमें से छह मैचों में उसे जीत मिली है तो छह मैच में हार और 9 मैच ड्रॉ रहे हैं।  वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर कुल मिलाकर पांच मैच खेले हैं जिसमें से उसे दो मैचों में जीत मिली है, एक मैच वह हारा है और दो मैच ड्रॉ रहे हैं।

इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक पांच मैच खेले जा चुके हैं और इन पांच मैचों में से भारत को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है जबकि दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच ड्रॉ रहा है। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मैच 9 अक्टूबर 2010 को खेला गया था और भारत ने इस मैच को सात विकेट से जीत लिया था। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक जमाया था।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

बेंगलुरू के मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम है। भारतीय टीम ने 8 दिसम्बर 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में 626 रन रन बनाए थे जो अब तक इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी