जानिए कैसे काम करेगा पेटीएम का पेमेंट बैंक

पेटीएम 23 मई से अपने पेमेंट बैंक का संचालन शुरु कर रहा है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Mon, 22 May 2017 04:29 PM (IST) Updated:Mon, 22 May 2017 04:29 PM (IST)
जानिए कैसे काम करेगा पेटीएम का पेमेंट बैंक
जानिए कैसे काम करेगा पेटीएम का पेमेंट बैंक

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से अनुमति मिलने के बाद अब पेटीएम 23 मई से पेमेंट बैंक का संचालन शुरु करने जा रहा है। अब तक पेटीएम में वाइस प्रेसिडेंट (बिजनेस) की भूमिका निभा रहीं रेणु सत्ती को पेटीएम पेमेंट्स बैंक का सीईओ बनाया गया है। रेणु बीते दस साल से पेटीएम में हैं। उन्होंने एचआर विभाग में बतौर मैनेजर शुरुआत की थी। गौरतलब है कि पेटीएम की होल्डिंग कंपनी वन97 कम्युनिकेशन्स के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा समेत 11 लोगों ने पेमेंट बैंक के लिए नवंबर 2015 में आवेदन किया था।

ऐसे काम करेगा पेटीएम पेमेंट बैंक:
जैसे ग्राहक दूसरे बैंकों से क्रेडिट, डेबिट, चेक बुक या डिमांड ड्राफ्ट लेते हैं, ठीक वैसे ही पेटीएम पेमेंट बैंक भी ग्राहकों को ये सभी सुविधा देगा। साथ ही लोगों को लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस समेत दूसरी सुविधाएं भी दी जाएंगी।

पेटीएम के पेमेंट ऐप पर मौजूद सभी सक्रिय वॉलेट अकाउंट, पेमेंट बैंक पर ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। हालांकि जो ग्राहक ऐसा नहीं चाहते हैं, वे लिखित निवेदन कर सकते हैं। वहीं जिन वालेट अकाउंट में बीते छह माह से जीरो बैलेंस है, ऐसे लोगों को कंपनी को बताना होगा कि वे पेमेंट बैंक सेवा का फायदा उठाने चाहते हैं या नहीं। यह पूरा कम्युनिकेशन 23 मई से पहले होना जरूरी है।

पेटीएम पेमेंट बैंक ने लांचिंग के 12 माह के अंदर 20 करोड़ खातों (चालू खाते, बचत खाते और मोबाइल वालेट) का लक्ष्य रखा है। 2020 तक इस संख्या को 50 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य है। फिलहाल कंपनी के पास 218 मिलियन वालेट अकाउंट्स हैं।

यह भी पढ़ें: Paytm बनेगा पेमेंट बैंक, जाने आपके पैसे का क्या होगा?

chat bot
आपका साथी