PreviousNext

Paytm बनेगा पेमेंट बैंक, जाने आपके पैसे का क्या होगा?

Publish Date:Wed, 17 May 2017 04:08 PM (IST) | Updated Date:Thu, 18 May 2017 05:31 PM (IST)
Paytm बनेगा पेमेंट बैंक, जाने आपके पैसे का क्या होगा?Paytm बनेगा पेमेंट बैंक, जाने आपके पैसे का क्या होगा?
पेटीएम इस महीने से अपने पेमेंट बैंक का संचालन शुरू कर देगा

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत की दिग्गज डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम को रिजर्व बैंक की ओर से पेमेंट बैंक की स्थापना के लिए लाइसेंस मिल गया है। इसके बाद अब नोएडा स्थित कंपनी के लिए अगले हफ्ते से पेमेंट बैंक के परिचालन के लिए राह आसान हो गई है।

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक पेटीएम पेमेंट बैक लिमिटेड अपना बैंकिंग ऑपरेशन 23 मई 2017 से शुरुआत करेगी। क्रेंद्रीय बैंक के दिशानिर्देश के मुताबिक कंपनी अपने वॉलिट बिजनस को पेमेंट्स बैंक लाइसेंस के तहत पेमेंट बैंक को ट्रांसफर करेगी।

अगर आप पेटीएम यूजर हैं और इसमें होने वाले बदलावों को लेकर चिंतित हैं तो पढ़ें...

अब क्या कुछ होगा:
पेमेंट वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे ग्राहक पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ जाएंगे। कंपनी की ओर से 23 मई को कस्टमर्स को यह संदेश भेजा जाएगा। ग्राहकों के पास वॉलेट की सेवाएं बंद किए जाने का विकल्प भी होगा।

पेटीएम वॉलेट में रखे पैसे का क्या होगा?
पेटीएम वॉलेट में रखा पैसा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा क्योंकि वॉलेट बिजनेस अब एक नई कंपनी का हिस्सा होगा। यह ऑटोमेटिक होगा और आपको इसके लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी। अन्य बैंकों के पास भी उनके सामान्य बिजनेस के अलावा वॉलेट से जुड़े बिजनेस हैं।

क्या बदल जाएगी पेटीएम एप?
नहीं। यूजर एक्सपीरियंस पहले जैसा ही रहेगा, क्योंकि एप पहले की ही तरह काम करना जारी रखेगी। आप इसको इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं इससे टैक्सी का किराया दे सकते हैं, पेट्रोल-डीजल खरीद सकते हैं और इसके इस्तेमाल से खाना खा सकते हैं इत्यादि।

तो क्या कुछ बदलेगा?
वॉलेट बिजनेस नई कंपनी को स्थानांतरित कर दिया जाएगा, लेकिन यह पहले के जैसा ही काम करता रहेगा।

क्या ग्राहकों को बैंक अकाउंट नंबर, चेकबुक और डेबिट कार्ड मिलेगा?
हां लेकिन यह उस सूरत में होगा जब आप कंपनी के नए पेमेंट बैंक के साथ खाता खोलते हैं। नहीं तो आपका वॉलेट पहले की ही तरह काम करता रहेगा। कंपनी आपको एक अलग से अकाउंट खोलने का विकल्प देगी। अगर आप पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट खोलते हैं तो आपको उस पर ब्याज भी मिलेगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Paytm will become payments bank(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आयकर विभाग की छापेमारी में क्या कुछ होता है, जानिएWifi और LCD से लैस होगी तेजस, जानें इस खास ट्रेन से जुड़ी 10 बड़ी बातें
यह भी देखें