FIEO नेे सरकार से की सिफारिश, घटे R&D निवेश पर टैक्‍स और कॉर्पोरेट टैक्‍स

Budget 2019 FIEO ने बजट पूर्व सिफारिशों में RD निवेश पर कर कटौती कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती और देश में उत्पादित न होने वाले सामानों पर सीमा शुल्क में कटौती की बात कही।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 03 Jul 2019 12:21 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jul 2019 07:42 AM (IST)
FIEO नेे सरकार से की सिफारिश, घटे R&D निवेश पर टैक्‍स और कॉर्पोरेट टैक्‍स
FIEO नेे सरकार से की सिफारिश, घटे R&D निवेश पर टैक्‍स और कॉर्पोरेट टैक्‍स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं। इससे पहले मंगलवार को देश के निर्यातकों के संगठन FIEO ने सरकार से कुछ बजट पूर्व सिफारिशें की हैं। एफआईईओ ने सरकार को सुझाव दिया कि वह बजट में रोजगार से जुड़े आयकर लाभ जैसी बड़ी घोषणाएं करे और देश के आउटबाउंड शिपमेंट को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग उद्धेश्य से बजट का आवंटन करे।

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) ने अपनी बजट पूर्व सिफारिशों में R&D निवेश पर कर कटौती, कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती, देश में उत्पादित न होने वाले सामानों पर सीमा शुल्क में कटौती और वाणिज्य विभाग के लिए उच्च बजट आवंटन की बात कही।

FIEO ने एक बयान में कहा, "हम सरकार से निर्यात क्षेत्र में अतिरिक्त रोजगार प्रदान करने वाली इकाइयों को आयकर में राहत देने का आग्रह करेंगे।” संगठन ने यह भी कहा कि बजट में आयात प्रतिस्थापन पर ध्यान देते हुए घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करना चाहिए। संगठन ने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का विस्तार सभी संस्थाओं तक किया जा सकता है।

वहीं, संगठन ने छोटे निर्यातकों के लिए कहा कि वैश्विक बाजारों में उनके उत्पादों के प्रदर्शन और मार्केटिंग में काफी खर्च आता है और वर्तमान में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किया जा रहा सहयोग अपर्याप्त है। FIEO ने सिफारिश में कहा, "हमें निर्यात मूल्य के 0.5 फीसद के कोष के साथ एक निर्यात विकास निधि की आवश्यकता है, ताकि एमएसएमई बड़ी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों और ट्रेड शोज में भाग ले सके।"

chat bot
आपका साथी