PNB ने रेपो-लिंक्ड ब्याज दरों में की कटौती, बचत खाते पर भी ब्याज दर घटाने का लिया फैसला

Punjab National Bank ने बचत खातों पर ब्याज दर को 0.50 फीसद घटाकर 3.25 फीसद करने का फैसला लिया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 10:17 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 06:07 PM (IST)
PNB ने रेपो-लिंक्ड ब्याज दरों में की कटौती, बचत खाते पर भी ब्याज दर घटाने का लिया फैसला
PNB ने रेपो-लिंक्ड ब्याज दरों में की कटौती, बचत खाते पर भी ब्याज दर घटाने का लिया फैसला

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने रेपो रेट लिंक्ड ब्याज दरों में कटौती की है। बैंक ने बताया कि उसने आरएलएलआर (RLLR) में 0.40 फीसद की कटौती की है, जिससे यह 7.05 फीसद से घटकर 6.65 फीसद पर आ गई है। बैंक ने सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) को भी सभी परिपक्वता अवधियों के लिए  0.15 फीसद घटा दिया है।

बचत खातों पर भी घटेगा ब्याज

बैंक ने एक रिलीज जारी कर बताया कि उसने बचत खातों पर ब्याज दर में भी कटौती की है। बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दर को 0.50 फीसद घटाकर 3.25 फीसद कर दिया है। बैंक ने बताया कि नई दरें एक जुलाई से प्रभावी हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: GST Council अपनी बैठक में करेगी जीएसटी रिटर्न में विलंब शुल्क को माफ करने के मुद्दे पर चर्चा

टर्म डिपॉजिट पर घटा ब्याज

बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधियों के लिए अपनी टर्म डिपॉजिट ब्याज दर को भी घटाया है। अब कुछ चुनिंदा परिपक्वता अवधि पर ही अधिकतम दर 5.50 फीसद ब्याज दर रह गई है। घटी हुई दरें सोमवार से ही लागू हो गई हैं। सीनियर सिटीजंस के लिए बैंक सभी परिपक्वता अवधियों के लिए 2 करोड़ तक की जमा पर लागू ब्याज दर से 0.75 फीसद अधिक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खरीफ की 14 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया, 83 फीसद तक बढ़ी MSP

इन बैंकों ने भी घटाई दरें

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रेपो रेट में हालिया कटौती किये जाने के बाद से बैंक लगातार जमा पर ब्याज दरों को घटा रहे हैं। इससे पहले पिछले हफ्ते बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक ने भी ब्याज दरों को घटाया है। बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने अपनी EBLR को 6.85 फीसद कर दिया है। वहीं, यूको बैंक ने अपनी रेपो बेस्ड ब्याज दर को घटाकर 6.90 फीसद कर दिया है।

chat bot
आपका साथी