PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त का लेना चाहते हैं फायदा, इन स्टेप को फॉलो करके ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की है। इस योजना का लाभ करोड़ों किसानों को मिल गया है। अब किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। योजना का लाभ पाने के लिए यहां जानें कि आवेदन करने का प्रोसेस क्या है

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Publish:Wed, 10 Apr 2024 02:30 PM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2024 02:30 PM (IST)
PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त का लेना चाहते हैं फायदा, इन स्टेप को फॉलो करके ऐसे करें आवेदन
PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त का लेना चाहते हैं फायदा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में कृषि वर्ग के विकास के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। किसानों के विकास के लिए सरकार कई तरह के लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन योजना में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है।

इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किस्तों के तौर पर मिलती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है। सरकार ने 28 फरवरी 2024 को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी। अब देश के करोड़ों किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

अगर आप भी पीएम किसान का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पहले आवेदन करना होगा। आइए, जानते हैं कि इस योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है।

यह भी पढ़ें- Saving Tips: इस वित्त वर्ष के अंत में करना चाहते हैं ज्यादा सेविंग, निवेश करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

कैसे करें आवेदन

स्टेप 1: आपको पीएम किसान योजना के अधिकारिक पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना है।

स्टेप 2: इसके बाद आप न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा। यहां आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 4: इसके बाद आपको स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा कोड भरें और ओटीपी (OTP) को क्लिक करें।

स्टेप 5: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है उसे भरें।

स्टेप 6: इस तरह आप पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर देंगे।

ekyc है जरूरी

भारत सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों ने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया है उन्हें योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना होगा। ई-केवाईसी के साथ किसान को जमीन का सत्यापन भी करवाना जरूरी है।  

ई-केवाईसी पीएम किसान योजना के पोर्टल के साथ पीएम किसान ऐप के जरिये किया जा सकता है। जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं किया है, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।  

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना  से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए आवेदक पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकता है। पीएम किसान योजना का हेल्पलाइन नंबर- 55261, 1800115526 या 011-23381092 है। इसके अलावा pmkisan-ict@ gov.in पर मेल करके जानकारी ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें- क्‍या एक कर्मचारी खोल सकता है EPF अकाउंट के साथ PPF Account? यहां जानें नियम

 

chat bot
आपका साथी