27.62 kmpl का माइलेज मिलेगा मारूति सेलेरियो से

यह कार देश की पहली फ्यूल एफिशिएंट कार बनेगी, जिससे उपभोक्‍ता को 27 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Thu, 28 May 2015 08:16 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2015 08:17 AM (IST)
27.62 kmpl का माइलेज मिलेगा मारूति सेलेरियो से

नई दिल्ली। यह खबर तो सब जान चुके हैं कि मारूति सुजुकी अपनी छोटी ऑटोमैटिक कार सेलेरियो का डीजल वर्जन लॉन्च करने जा रही है। 793cc के दो सिलिंडर वाले इस इंजन से कार को 27.62kpl का माइलेज मिलेगा।

एआरएआई के आंकड़ों के अनुसार यह कार देश की पहली फ्यूल एफिशिएंट कार बनेगी, जिससे उपभोक्ता को 27 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा। सूत्रों की मानें तो यह कार जून के पहले हफ्ते में लॉन्च की जा सकती है।

इस कार में मारूति ने 793cc का इंजन लगाया है, जिसे कंपनी ने भारत में ही विकसित किया है। यह इंजन 47bhp की ताकत पैदा करता है जिससे कार को अपने सेगमेंट में भरपूर पावर मिलती है।

हालांकि सेलेरियो पेट्रोल के एएमटी वर्जन की तरह इस कार में ऑटोमैटिक गियर बॉक्स नहीं दिया जा रहा है। बल्कि कंपनी ने इस कार में 5 स्पीड का मैनुअल गियरबॉक्स लगाया है। सेलेरियो डीजल को DDiS125 बैज के साथ पेश किया जाएगा।

इस कार का मुकाबला शर्व्ले की बीट डीजल तथा ह्युंडे की ग्रांड आई10 डीजल से होगा। हालांकि माइलेज के मामले में यह कार अपने दोनो प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल सकती है।

यदि मारूति इस कार को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध कराएगी तो यह देश की सबसे सस्ती आधुनिक कार बन जाएगी, जिससे सबसे ज्यादा माइलेज मिलेगा।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी