Move to Jagran APP

BSNL यूजर्स का खत्म हुआ इंतजार, पूरे भारत में इस साल अगस्त में लॉन्च होगी 4G सर्विस

BSNL 4G Service भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के यूजर के लिए खुशखबरी आ गई है। इस साल अगस्त तक देशभर में BSNL अपनी 4G सर्विस को शुरू कर सकता है। इसकी जानाकारी अभी अधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि बीएसएनएल ने 4जी सर्विस के लिए आत्मनिर्भर नीति के अनुरूप पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Mon, 06 May 2024 04:40 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 04:40 PM (IST)
BSNL यूजर्स का खत्म हुआ इंतजार (जागरण फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द ही अपनी 4G सर्विस (BSNL 4G Service) को शुरू कर सकता है। यह हैरानी वाली बात है क्योंकि देश में 5 जी सर्विस शुरू हो गई। बीएसएनएल के 4G सर्विस का इंतजार कई समय से बीएसएनएल यूजर कर रहे हैं। अब उनका इंतजार खत्म हुआ।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बीएसएनएल "आत्मनिर्भर" नीति के अनुरूप पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इस साल अगस्त से देश भर में 4जी सर्विस रोल आउट कर देगी।

अभी तक इसकी जानकारी बीएसएनएल द्वारा अधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है। बीएसएनएल के अधिकारियों ने बताया कि 4जी नेटवर्क पर 40-45 मेगाबिट की स्पीड मिलेगी।

वहीं, बीएसएनएल की 4जी सर्विस 700 मेगाहर्ट्ज (मेगाहर्ट्ज) के प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड लॉन्च होगी जिसे पायलट प्रोजेक्ट के दौरान इसे 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड तक ले जाया जाएगा।

पिछले साल पंजाब में शुरू हुई थी 4G Service

पिछले साल कंपनी ने आईटी कंपनी टीसीएस (TCS) और राज्य संचालित दूरसंचार अनुसंधान संगठन C-DoT-led वाले कंसोर्टियम की मदद से पंजाब में 4जी सेवाएं शुरू की हैं और लगभग 8 लाख ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि सी-डॉट के जरिये शुरू हुई बीएसएनएल नेटवर्क 4जी सर्विस पूरे पंजाब में सुचारू रूप से काण कर रही है। इसे पिछले साल साल जुलाई में स्थापित किया गया था।

अधिकारी ने कहा कि इस जटिल तकनीक की सफलता साबित करने में 12 महीने लगते हैं लेकिन सी-डॉट कोर 10 के भीतर स्थिर हो गया है। इस साल अगस्त तक बीएसएनएल पूरे देश में आत्मनिर्भर 4जी तकनीक लॉन्च करेगा।

यह पूरा कोर नेटवर्क हार्डवेयर, डिवाइस और सॉफ्टवेयर का एक संग्रह है जो दूरसंचार नेटवर्क में मौलिक सर्विस देता है। दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक हालिया पेपर में कोर को एक नेटवर्क के हिस्से के रूप में समझाया। 

टीसीएस, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई को 4जी नेटवर्क तैनात करने के लिए बीएसएनएल से लगभग 19,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है, जिसे 5जी में अपग्रेड किया जा सकता है।

तेजस नेटवर्क के कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी अर्नोब रॉय ने कहा

बीएसएनएल का मोबाइल नेटवर्क विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है। जहां भी बीएसएनएल नेटवर्क पर सी-डॉट कोर उपलब्ध नहीं है, वहां उपकरण को मौजूदा कोर में एकीकृत किया जा रहा है। जहां भी बीएसएनएल नेटवर्क पर सी-डॉट कोर उपलब्ध नहीं है, वहां उपकरण को मौजूदा कोर में एकीकृत किया जा रहा है।

इसके आगे उन्होंने कहा कि जब सी-डॉट कोर उन सर्किलों में तैनात हो जाता है, उन क्षेत्रों में वे सी-डॉट कोर यानी तेजस नेटवर्क लिमिटेड से भी जुड़ जाएंगे। यह सिर्फ एक अस्थायी स्थिति है। जहां आरएएन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) तैनात किया गया है और उस क्षेत्र में, कोर उपलब्ध नहीं होगा।

बीएसएनएल पूरे भारत में 4जी और 5जी सेवाओं के लिए 1.12 लाख टावर इंस्टॉल करेगी। कंपनी ने देश भर में 4जी सेवा के लिए 9,000 से अधिक टावर इंस्टॉल किए हैं, जिनमें से 6,000 से अधिक पंजाब, हिमाचल प्रदेश, यूपी पश्चिम और हरियाणा सर्कल में सक्रिय हैं।

बीएसएनएल पिछले 4-5 वर्षों से केवल 4जी सक्षम सिम बेच रहा है। बीएसएनएल के एक अधिकारी ने कहा, केवल उन्हीं ग्राहकों को सेवा का अनुभव लेने के लिए नई सिम लेनी होगी जिनके पास पुराना सिम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.