लोन चुकाने में बिहार, ओडिशा, गुजरात के लोग सबसे आगे; दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा फिसड्डी

हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक सुस्ती के कारण देशभर में लोन रिकवरी प्रभावित हुई है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 09 Dec 2019 06:04 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 09:00 AM (IST)
लोन चुकाने में बिहार, ओडिशा, गुजरात के लोग सबसे आगे; दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा फिसड्डी
लोन चुकाने में बिहार, ओडिशा, गुजरात के लोग सबसे आगे; दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा फिसड्डी

मुंबई, पीटीआइ। भारत में वेतन मिलने में देरी लोन डिफॉल्ट की सबसे बड़ी वजह है। इसके साथ ही बिजनेस में घाटा होने की वजह से भी लोग लोन नहीं चुका पाते हैं। एक हालिया सर्वेक्षण में यह दिलचस्प तथ्य सामने आया है कि ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात के लोग सबसे आगे हैं जबकि मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और तमिलनाडु के लोग इस मामले में फिसड्डी हैं। इस रिपोर्ट में यह भी दिलचस्प बात सामने आई है कि लोन चुकाने के मामलों में महिलाओं का रिकॉर्ड पुरुषों से कई गुना बेहतर है क्योंकि 82 फीसद लोन डिफॉल्ट पुरुषों ने किया है। एरियर के पेमेंट के मामले में भी पुरुषों के मुकाबले महिलाएं 11 फीसद ज्यादा तेज हैं। 

इस सर्वेक्षण के परिणाम ऐसे समय में जारी हुए हैं, जब कुछ माह पहले जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी चार दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इसके साथ आर्थिक वृद्धि की रफ्तार छह साल से भी अधिक समय के निचले स्तर पर आ गए हैं एवं कॉरपोरेट लोन डिमांड में कमी के कारण बैंक रिटेल लोन पर बहुत अधिक ध्यान दे रहे हैं। 

देशभर में लोन की वसूली हुई है प्रभावित

पेटीएम समर्थित फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी Creditmate की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है, ''मौजूदा सुस्ती से देशभर में कर्ज की वसूली प्रभावित हुई है।''

यह रिपोर्ट 40 कर्जदाताओं के दो लाख लोन के विश्लेषण पर आधारित है। यह विश्लेषण 30 शहरों में पिछले छह माह में किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 36 फीसद मामलों में वेतन मिलने में देरी के कारण लोगों को लोन चुकाने में देरी हो रही है। वहीं, बिजनेस नहीं चलने के कारण 29 फीसद मामलों में लोन चुकाने में दिक्कत पेश आ रही है। 

इस महत्वपूर्ण रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरियां जाने से 12 फीसद लोगों ने लोन डिफॉल्ट किया। दूसरी ओर मेडिकल इमरजेंसी के कारण 13 फीसद लोग लोन नहीं चुका सके जबकि 10 फीसद मामलों में माइग्रेशन कारण रहा। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का रिकॉर्ड है खराब

लोन के भुगतान के मामले में मुंबई, अहमदाबाद और सूरत का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है जबकि दिल्ली, बेंगलुरु और पुणे का सबसे खराब। 

chat bot
आपका साथी