कोटक बैंक में 42 हजार करोड़ तक के निवेश की तैयारी में बर्कशायर

अनुमान जताया जा रहा है कि बर्कशायद हैथवे करीब 42 हजार करोड़ रुपये (करीब 6 अरब डॉलर) तक के निवेश के साथ कोटक म¨हद्रा बैंक में 10 फीसद हिस्सेदारी ले सकती है।

By NiteshEdited By: Publish:Sat, 08 Dec 2018 12:30 PM (IST) Updated:Sat, 08 Dec 2018 03:45 PM (IST)
कोटक बैंक में 42 हजार करोड़ तक के निवेश की तैयारी में बर्कशायर
कोटक बैंक में 42 हजार करोड़ तक के निवेश की तैयारी में बर्कशायर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दुनिया के सबसे दिग्गज निवेशकों में एक वारेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे निजी क्षेत्र की कर्जदाता कोटक महिंद्रा बैंक में हिस्सेदारी ले सकती है। इस तरह की कयासबाजी शुक्रवार को उफान पर रही और इसके प्रभाव से कोटक म¨हद्रा बैंक के शेयरों में 14 फीसद तक का उछाल देखा गया। अनुमान जताया जा रहा है कि बर्कशायद हैथवे करीब 42 हजार करोड़ रुपये (करीब 6 अरब डॉलर) तक के निवेश के साथ कोटक म¨हद्रा बैंक में 10 फीसद हिस्सेदारी ले सकती है। इस सौदे से कोटक म¨हद्रा बैंक के प्रमोटर उदय कोटक को 2018 के अंत तक बैंक में अपनी हिस्सेदारी को घटाकर 20 फीसद से नीचे लाने में मदद मिलेगी, जो कि एक नियामकीय बाध्यता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) पहले प्रमोटर (कोटक परिवार) को कह चुका है कि वह अपनी हिस्सेदारी को घटाकर दिसंबर अंत तक 20 फीसद तक और मार्च 2020 तक इसे और घटाकर 15 फीसद तक लाए। खबरों के मुताबिक बैंक में हिस्सेदारी के लिए बर्कशायर 4-6 अरब डॉलर का निवेश कर सकती है। निजी क्षेत्र के बैंक ने शेयर बाजारों में एक बयान प्रकाशित किया है कि इस विषय पर शेयर बाजारों को सूचना देने के लिए उसके पास कुछ भी नहीं है। कोटक म¨हद्रा बैंक को बर्कशायर हैथवे की इस तरह की किसी योजना की कोई जानकारी नहीं है। अमेरिकी शहर ओमाहा की कंपनी बर्कशायर हैथवे से इस कयासबाजी पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं मिला। 

chat bot
आपका साथी