Move to Jagran APP

RBI Survey: महंगाई पर लोगों की राय ले रहा RBI, क्या EMI के मोर्चे पर मिल सकती है राहत?

रिजर्व बैंक अपनी अगली मौद्रिक नीति की मीटिंग से पहले सर्वे कर रहा है। इसमें वह उपभोक्ताओं से महंगाई पर उनकी राय जानना चाहता है। केंद्रीय बैंक जानना चाहता है कि मुद्रास्फीति का लोगों की खरीद क्षमता पर क्या असर पड़ रहा है। ये सर्वे आरबीआई की अगली द्विमासिक मौद्रिक नीति के लिए महत्वपूर्ण इनपुट देंगे। अगली द्विमासिक मौद्रिक नीति 5-7 जून के बीच होने वाली है।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Published: Mon, 29 Apr 2024 08:04 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 08:04 PM (IST)
सर्वेक्षण के नतीजे मौद्रिक नीति के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं।

पीटीआई, मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को 'Inflation Expectations Survey of Households' और 'Consumer Confidence Survey' शुरू करने की घोषणा की। ये दोनों ही सर्वे आरबीआई की अगली द्विमासिक मौद्रिक नीति के लिए महत्वपूर्ण इनपुट देंगे। अगली द्विमासिक मौद्रिक नीति 5-7 जून के बीच होने वाली है।

loksabha election banner

मुद्रास्फीति पर लोगों की राय

आरबीआई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, 'हमारे 'इंडियन एक्सपेक्टेशन सर्वे ऑफ हाउसहोल्ड्स' का मकसद गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम सहित 19 शहरों में उपभोक्ताओं का राय लेना है। इससे पता चलेगा कि व्यक्तिगत रूप से उन पर मुद्रास्फीति का क्या असर पड़ा है।'

इस सर्वे में आरबीआई से लोगों से पूछता है कि किसी उत्पाद की कीमतों में बदलाव का उनकी खरीद क्षमता पर क्या असर पड़ सकता है। इस आधार पर आरबीआई को व्यक्तिगत स्तर पर महंगाई का आकलन करने में मदद मिलती है। यह मौजूदा, तीन महीने आगे और एक साल आगे की मुद्रास्फीति दरों पर क्वांटिटिव रिस्पॉन्स भी मांगता है।

यह भी बढ़ें : Bank account में कितना पैसा रखने की है छूट? इनकम टैक्स विभाग ने पकड़ा, तो क्या होगा?

आय और खर्च की जानकारी

केंद्रीय बैंक ने एक अन्य विज्ञप्ति में कहा, 'कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे सामान्य आर्थिक स्थिति, रोजगार परिदृश्य, मूल्य स्तर, परिवारों की आय और खर्च पर उनकी भावनाओं के संबंध में परिवारों से क्वांटिटिव रिस्पॉन्स मांगता है। यह सर्वे अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई और दिल्ली सहित 19 शहरों में होता है।'

आरबीआई ने कहा कि सर्वेक्षण के नतीजे मौद्रिक नीति के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं। आरबीआई ने पिछले साल फरवरी के बाद से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले दिनों कहा था कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव करने से पहले महंगाई को काबू में लाना चाहता है।

यह भी पढ़ें : Bank Loan: बैंकों में पैसे जमा करना कम कर रहे लोग, क्या मुश्किल होने वाला है अब कर्ज लेना?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.