20 बिलियन डॉलर से अधिक के वैल्यूएशन के साथ 32वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बनेगी JFSL, जानिए कितनी है शेयर की कीमत

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) रिलायंस इंडस्ट्रीज की वित्तीय सेवा शाखा का एमकैप 20 बिलियन डॉलर से अधिक है। जेएफएसएल की कीमत अडानी ग्रुप की इंडियन कोल और इंडियन ऑयल से भी ज्यादा है। JFSL के शेयरों की कीमत बुधवार को RIL की समापन कीमत और आज विशेष प्री-ओपन सत्र के दौरान प्राप्त कीमत के बीच का अंतर है। पढ़िए पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2023 07:27 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jul 2023 09:24 PM (IST)
20 बिलियन डॉलर से अधिक के वैल्यूएशन के साथ 32वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बनेगी JFSL, जानिए कितनी है शेयर की कीमत
JFSL will become the country's 32nd most valuable company with a valuation of $ 21 billion

HighLights

  • RIL का पिछला सत्र और आज के विशेष सत्र के बाद भाव के अंतर के आधार पर तय हुआ है JFSL के शयेर का प्राइस
  • भारत की 32वीं सबसे बड़ी कंपनी बनेगी JFSL
  • डीमर्जर के बाद शेयरधारकों को प्रत्येक रिलायंस शेयर के लिए एक JFSL शेयर मिलेगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग हुई वित्तीय सेवा यूनिट जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) का वैल्यू 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है। जेएफएसएल कंपनी की वैल्यू अदाणी समूह की कंपनियों, कोल इंडिया और इंडियन ऑयल से भी ज्यादा है।

कैसे कैलकुलेट किया गया JFSL का शेयर प्राइस?

स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने आज सुबह 9 बजे से 9:45 बजे तक एक विशेष प्री-ओपन ट्रेडिंग सत्र आयोजित किया, जिसमें अलग हुई जेएफएसएल के बाजार मूल्य की गणना की गई। अभ्यास के हिस्से के रूप में, निफ्टी 50 स्टॉक में सुबह 10 बजे तक सामान्य कारोबार प्रतिबंधित था।

जेएफएसएल की आज गणना कल यानी बुधवार को RIL की समापन कीमत और आज विशेष प्री-ओपन सत्र के दौरान प्राप्त कीमत के बीच का अंतर है। एनएसई पर RIL का पिछला सत्र 2,841.85 रुपये पर बंद हुआ था जबकि आज विशेष सत्र के बाद भाव 2,580 रुपये पर आ गया।

इस हिसाब से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएसएल) के शेयर की कीमत बुधवार प्रति शेयर 261.85 रुपये आई है। 261.85 रुपये प्रति शेयर पर, जेएफएसएल की पूरी शेयर पूंजी का मूल्य 1,66,000 करोड़ रुपये या 20 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक है।

भारत की 32वीं सबसे मूल्यवान कंपनी होगी JFSL

इस वैल्यूएशन पर जेएफएसएल को बाजार पूंजीकरण के हिसाब से अदाणी पोर्ट्स, अदाणी ग्रीन, टाटा स्टील, कोल इंडिया, एचडीएफसी लाइफ, आईओसी और बजाज ऑटो को पछाड़ भारत की 32वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन जाएगी।

रिलायंस से हुआ है डीमर्जर

आपको बता दें कि रिलायंस ने अपने वित्तीय सेवा यूनिट को आरएसआईएल (रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड) में अलग करने की घोषणा की थी, जिसका नाम बदलकर जेएफएसएल (जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड) कर दिया गया।

इस डीमर्जर के बाद शेयरधारकों को उनके प्रत्येक रिलायंस शेयर के लिए एक जेएफएसएल शेयर मिलेगा।

पेटीएम और बजाज फाइनेंस से होगी टक्कर

कंपनी की स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, जहां डिमर्जर की प्रभावी तारीख 1 जुलाई तय की गई थी, वहीं नई कंपनी के शेयर आवंटित करने के लिए रिकॉर्ड तिथि 20 जुलाई यानी आज तय किया गया है।

जेएफएसएल पूंजी के मामले में पांचवां सबसे बड़ा फाइनेंसर होगा और पेटीएम और बजाज फाइनेंस को सीधा टक्कर देगा।

 

chat bot
आपका साथी