टर्म इंश्‍योरेंस खरीदने का कर रहे हैं प्‍लान तो अपनाएं ये टिप्‍स, रहेगा फायदे का सौदा

एक टर्म इंश्योरेंस प्‍योर लाइफ इंश्‍योरेंस होता है। इसके पॉलिसीहोल्‍डर की मृत्‍यु होने पर ही उसके परिवार को आर्थिक सहारा मिलता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Publish:Fri, 21 Jun 2019 04:48 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2019 08:30 AM (IST)
टर्म इंश्‍योरेंस खरीदने का कर रहे हैं प्‍लान तो अपनाएं ये टिप्‍स, रहेगा फायदे का सौदा
टर्म इंश्‍योरेंस खरीदने का कर रहे हैं प्‍लान तो अपनाएं ये टिप्‍स, रहेगा फायदे का सौदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंश्योरेंस का अर्थ है कि आपके न रहने पर आपके परिवार के सदस्यों को किसी भी फाइनेंशियल तौर पर मदद मिल सके। एक टर्म इंश्योरेंस प्‍योर लाइफ इंश्‍योरेंस होता है। इसके पॉलिसीहोल्‍डर की मृत्‍यु होने पर ही उसके परिवार को आर्थिक सहारा मिलता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसका प्रीमियम बाकी पॉलिसियों के मुकाबले काफी कम होता है।

प्रपोजल फॉर्म में सही जानकारी दें

एक इंश्योरेंस करवाते वक्त सभी प्रकार की जानकारी सही देनी चाहिए। अगर आप सिगरेट और शराब नहीं पीते हैं तो इसकी जानकारी दें और अगर पीते हैं तो भी इसकी जानकारी दें। या आपके परिवार में कोई बीमारी रही है तो उसकी जानकारी भी दें। हालांकि, इससे आपका प्रीमियम थोड़ा बढ़ सकता है, लेकिन क्लेम के वक्त परिवार को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

मेडिकल टेस्ट

टर्म प्लान में कवर सबसे अधिक मिलता है, जिसको देखते हुए कंपनियां मेडिकल टेस्ट करवाती हैं। कई बार ऐसा होता है कि कंपनी मेडिकल टेस्ट नहीं करवाती है ऐसे में इश्योरेंस करवाने वाले को सभी जानकारी ठीक देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: इन 5 बचत योजनाओं में मिलता है आकर्षक ब्याज, साथ ही टैक्स सेविंग का लाभ

सिर्फ कीमत पर ही नहीं जाएं

टर्म इंश्योरेंस प्लान किसी भी लाइफ इंश्योरेंस प्लान से काफी सस्ता होता है। टर्म इंश्योरेंस में कम से कम 8-10 हजार रुपये सालाना के प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपये तक का कवर खरीदा जा सकता है। सिर्फ कम कीमत पर न जाएं और ऐसी कंपनी से इंश्योरेंस खरीदें जिसका पुराना कस्टमर रिकॉर्ड अच्छा रहा हो और ग्राहकों को क्लैम देने में कोई दिक्कत न आई हो।

ये भी पढ़ें: न्यूनतम बैलेंस नहीं रखा तो लगेगी पेनल्टी, जानें SBI, PNB और ICICI Bank के नियम

सही अवधि का करें चयन

टर्म इंश्योरेंस का प्लान पॉलिसीहोल्डर के न रहने पर परिवार को कवर का पैसा देता है। इसलिए जब तक आम काम कर रहे हैं उस उम्र तक के लिए कवर होना चाहिए। आमतौर पर 55-65 साल की उम्र तक कवर होना चाहिए। 15-20 साल के लिए कवर नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इसका फायदा नहीं होगा। जब कोई भी व्यक्ति 50 की उम्र में आता है तो उसकी जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं और इंश्योरेंस की वैल्यू भी बढ़ जाती है तो सही उम्र तक कवर लेना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी