क्रेडिट कार्ड के इन 5 फायदों को जान गए तो नकद रखना ही छोड़ देंगे

आज हम आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के पांच बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं। कैश रखने के मुकाबले क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखना अधिक आसान हो गया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Publish:Wed, 03 Jul 2019 05:15 PM (IST) Updated:Mon, 08 Jul 2019 07:01 AM (IST)
क्रेडिट कार्ड के इन 5 फायदों को जान गए तो नकद रखना ही छोड़ देंगे
क्रेडिट कार्ड के इन 5 फायदों को जान गए तो नकद रखना ही छोड़ देंगे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में लोगों के लिए कैश रखने के मुकाबले क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखना अधिक आसान हो गया है। अधिकतर नौकरीपेशा लोग कैश की जगह क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी और सेवाओं का उपयोग करते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी पर कैशबैक और विभिन्न प्रकार के ऑफर मिलते हैं, जिसके चलते भी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं। आज हम आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के पांच बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं।

ईएमआई की सुविधा

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर तय समय सीमा के अंदर ब्याज मुक्त राशि का लाभ उठाया जा सकता है। इसी के साथ खर्च को ईएमाई के जरिए चुकाने का भी मौका मिल सकता है। इस तरह से आप एक बड़े अमाउंट की खरीदारी करके उसे छोटी-छोटी ईएमआई के जरिए चुका सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बुढ़ापे का सहारा है श्रम योगी मानधन योजना, मात्र 55 रुपये के योगदान में मिलेगी हजारों की पेंशन

एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर

सड़क या हवाई दुर्घटना होने पर कुछ क्रेडिट कार्ड इंश्योरेंस कवर से मदद करते हैं। इन कवर में लाखों में मदद होती है यहां तक ​​कि विदेशों में इमरजेंसी में अस्पताल में एडमिट होने का चार्ज तक शामिल होता है। अचानक हवाई दुर्घटना में 1 करोड़ तक की क्षतिपूर्ति राशि भी दी जा सकती है।

ईंधन पर छूट और सरचार्ज छूट

पेट्रोल या डीजल पर बचत करने के लिए फ्यूल क्रेडिट कार्ड रखिए जो फ्यूल स्टेशनों पर सरचार्ज छूट और रियायती दर या कैशबैक आदि की पेशकश होती है। कई डिस्काउंट सीमित समय और चुनिंदा स्टेशनों पर मौजूद होते हैं।

ये भी पढ़ें: बैंक धोखाधड़ी के मामलों में 2018-19 में आई कमी: निर्मला सीतारमण

फ्री मूवी टिकट और डिस्काउंट

क्रेडिट कार्ड के जरिए सिनेमाघरों में फिल्मों की टिकट खरीद पर खास डिस्काउंट प्राप्त करके खर्च को कम किया जा सकता है। यहां तक कुछ कार्ड मूवी टिकट फ्री में भी उपलब्ध करवाते हैं और तय खरीदारी के बाद मूवी टिकट पर ऑफर देते हैं।

खरीदारी पर सुरक्षा बीमा

बहुत से क्रेडिट कार्ड आपको आग लगने या चोरी हो जाने जैसी घटनाओं के कारण कार्ड के साथ खरीदे गए सामान की क्षति पूर्ति करते हैं। खरीदारी पर सुरक्षा आम तौर पर एक तय सीमा तक और आपके कार्ड जारीकर्ता की तरफ से सीमित घटनाओं पर दी जाती है। 

chat bot
आपका साथी