कोरस व टीसीएस पर साइरस मिस्त्री ने लिया यू-टर्न

रतन टाटा के पक्ष में बी मुथुरमन और एफसी कोहली जैसे दिग्गज सिपहसालारों के उतरने से साइरस मिस्त्री दबाव में आ गए हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 24 Nov 2016 10:57 AM (IST) Updated:Thu, 24 Nov 2016 11:00 AM (IST)
कोरस व टीसीएस पर साइरस मिस्त्री ने लिया यू-टर्न

नई दिल्ली: रतन टाटा के पक्ष में बी मुथुरमन और एफसी कोहली जैसे दिग्गज सिपहसालारों के उतरने से साइरस मिस्त्री दबाव में आ गए हैं। टीसीएस व कोरस को लेकर रतन पर गंभीर आरोप लगाने के बाद टाटा संस से बर्खास्त चेयरमैन साइरस ने यू-टर्न ले लिया है। बीते दिन मिस्त्री ने आरोप लगाया था कि रतन टीसीएस को आइबीएम के हाथ बेचना चाहते थे। यही नहीं, टाटा स्टील ने उनके अहंकार को संतुष्ट करने के लिए कोरस का महंगे दामों पर सौदा किया था।

टाटा समूह से रिटायर हो चुके दोनों दिग्गजों ने रतन पर ओछे और गलत आरोप लगाने के लिए साइरस को आड़े हाथों लिया है। मुथुरमन तब टाटा स्टील के मुखिया थे, जब कंपनी ने कोरस स्टील का अधिग्रहण किया था। जबकि कोहली टाटा समूह की टीसीएस के पहले सीईओ थे।

मिस्त्री के मुताबिक, ‘मैंने कभी नहीं कहा कि रतन टीसीएस को आइबीएम या किसी अन्य को बेचना चाहते थे। बीते दिन का मेरा बयान जेआरडी टाटा के करीब रहे सूत्रों से मिली जानकारी पर आधारित था। इन सूत्रों ने ही जेआरडी को रतन के ऐसे इरादों की सूचना दी थी।’ साइरस के दावों की हवा निकालते हुए कोहली ने कहा कि उनके आरोप तथ्यहीन और झूठे हैं। मिस्त्री ने कहा था कि रतन ने तब टीसीएस को आइबीएम के हवाले करने की बात कही थी, जब टाटा दोनों कंपनियों के संयुक्त उद्यम का नेतृत्व कर रहे थे। मिस्त्री के मुताबिक उस वक्त रतन को दिल का दौरा पड़ा था। इस पर कोहली का कहना है कि रतन को 1984 में हार्ट अटैक आया था, जबकि टाटा-आइबीएम संयुक्त उद्यम की स्थापना ही 1991-92 में हुई थी। कोहली ने कहा, ‘मैं आइबीएम को भारत लाने वाले फैसले में शामिल था।

टाटा मोटर्स ने भी ईजीएम बुलाई

टाटा संस के निर्देश पर अब टाटा मोटर्स ने भी साइरस मिस्त्री को बोर्ड से हटाने के लिए शेयरधारकों की असाधारण आम बैठक (ईजीएम) 22 दिसंबर को बुलाई है। इसमें मिस्त्री के अलावा उनके समर्थक नुस्ली वाडिया को भी कंपनी के निदेशक बोर्ड से हटाने का फैसला किया जाएगा। टाटा संस के निदेशक बोर्ड ने 24 अक्टूबर के दिन मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटा दिया था। तभी से ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस और मिस्त्री के बीच विवाद जारी है।

103 अरब डॉलर के टाटा समूह की अन्य कंपनियां बोर्ड से साइरस का पत्ता साफ करने के लिए पहले ही ईजीएम बुलाने का एलान कर चुकी हैं। इनमें टाटा केमिकल्स के शेयरधारकों की असाधारण आम सभा 23 दिसंबर को होगी। मिस्त्री अभी इस कंपनी के चेयरमैन बने हुए हैं। समूह की इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड की ईजीएम की तारीख 20 दिसंबर को तय है।

chat bot
आपका साथी