क्रिप्टोकरेंसी दिग्गज Binance पर लगा नियमों के उल्लघंन का आरोप, अमेरिका में दाखिल हुई चार्जशीट

Cryptocurrency News अमेरिका नियामक ने आरोप लगाया है कि क्रिप्टो कंपनी बाइनेंस के संस्थापक चांगपेंग झाओ ने कर्मचारियों को कॉरपोरेट लाभ को अधिक करने के लिए ज्यादा से नियमों से बचने के लिए कहा गया था। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2023 09:57 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2023 09:57 AM (IST)
क्रिप्टोकरेंसी दिग्गज Binance पर लगा नियमों के उल्लघंन का आरोप, अमेरिका में दाखिल हुई चार्जशीट
Crypto Giant Binance Break Trade Rules Sued By US Regulator

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिकी नियामक की ओर से क्रिप्टोकरेंसी दिग्गज बाइनेंस और उसके मालिक एवं संस्थापक चांगपेंग झाओ पर कई नियमों के उल्लघंन का आरोप लगाया है। बाइनेंस पर ये आरोप ऐसे समय पर लगे हैं, जब क्रिप्टो मार्केट निवेशकों के कम होते विश्वास के कारण संकट के दौर से गुजर रहा है।

कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन (CFTC) के अध्यक्ष रोस्टिन बेहनाम ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस पर की गई कार्यवाही अस्थिर और जोखिम भरे डिजिटल परिसंपत्ति बाजार में कदाचार को खोजने और रोकने के अभियान का हिस्सा है।

नियमों का किया उल्लंघन

बेहनाम ने ओर से दिए गए बयान में कहा गया कि बाइनेंस को वर्षों से पता था कि वे सीएफटीसी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।  राशि का प्रवाह और नियमों से बचने के लिए सक्रिय रूप से काम रहे हैं। साथ ही सभी डिजिटल परिसंपत्ति कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा कि यह बिल्कुल पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा कि अमेरिकी कानूनों का उल्लंघन हो।

चार्जशीट में लगाएं ये आरोप

चार्जशीट में बाइनेंस पर उन मानकों को बनाए रखने में विफल रहने का आरोप लगाया गया है जो एक डेरिवेटिव बाजार के रूप में काम करने वाली कंपनी और प्रमुख अमेरिकी व्यापारिक कंपनियों के साथ काम करने के लिए आवश्यक हैं। साथ ही ये आरोप भी लगाया गया है कि झाओ की ओर से कर्मचारियों को ये आदेश दिया गया था कि कॉरपोरेट लाभ को अधिक करने के लिए ज्यादा से नियमों से बचने के लिए कहा गया था।

ये एजेंसियां कर रही जांच

समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि मामला सामने आने के बाद बाइनेंस की यूस फेडरल प्रॉसिक्यूटर्स, सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन और इंटरनल रिवेन्यू सर्विस जांच कर रही है।

क्रिप्टो मार्केट में गिरावट

कोरोना के दौरान तेजी से बढ़ा क्रिप्टोमार्केट अब तेजी से सिकुड़ता जा रहा है। फिलहाल पूरे क्रिप्टोमार्केट की वैल्यू एक ट्रिलियन डॉलर के आसपास है, जो कि 2021 में अपने पीक के दौरान तीन ट्रिलियन डॉलर थी।

 

chat bot
आपका साथी