मंत्रालय ने वित्तीय घाटा 3.9 फीसद रहने की जताई उम्मीद

वित्त मंत्रालय ने कहा कि राजकोषिय घाटा 3.9 फीसद तक रहने की संभावना है। वित्त सचिव रतन वटाल ने कहा कि वित्तीय समेकन के रास्ते में आ रही मुश्किलों के बावजूद सरकार राजकोषिय घाटा के 3.9 फीसद तक रहने की उम्मीद है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2015 12:23 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2015 01:04 PM (IST)
मंत्रालय ने वित्तीय घाटा 3.9 फीसद रहने की जताई उम्मीद

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने कहा कि वित्तीय घाटा 3.9 फीसद तक रहने की संभावना है। वित्त सचिव रतन वटाल ने कहा कि वित्तीय समेकन के रास्ते में आ रही मुश्किलों के बावजूद वित्तीय घाटा के 3.9 फीसद तक रहने की उम्मीद है।

वहीं, राजस्व सचिव हसमुख अधीरा ने कहा कि प्रत्यक्ष कर संग्रहण में सितम्बर तक 12 फीसद की वृद्धि देखी गई है, जबकि अप्रत्यक्ष कर संग्रहण में अगस्त तक 12.2 फीसद की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष कर संग्रहण में हालांकि थोड़ी कमी देखी गई है लेकिन अप्रत्यक्ष करों में बढ़ोतरी से इसकी भरपाई हो गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वित्त वर्ष में 14.45 करोड़ रुपये कर संग्रहण का लक्ष्य रखा था, जिसमें से अब तक 14 लाख रुपये के कर वसूल कर लिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि काले धन की स्वैच्छिक घोषणा के लिए 90 दिनों तक खोली गई कंपलाएंस बिंडो के माध्यम से 4,147 करोड़ रुपये की घोषणा की गई। स्विस बैंक में मोटी रकम जमा करने वाले भारतीय की सूची के बारे में उन्होंने कहा कि 43 मामलों में 132 लोगों पर मुकदमा दायर किया गया है।

आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास ने कहा कि कम मुद्रास्फीति का दौर अभी जारी रहेगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कमोडिटी की कीमतें कम होने के कारण सरकार के लिए सुधार की दिशा में आगे बढ़ने का अच्छा मौका है। उन्होंने कहा कि जीडीपी की रफ्तार इस वित्त वर्ष में 7.5 फीसद से ज्यादा होगी।

दास ने कहा कि गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम अगले महीने से लागू की जाएगी।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी