दो साल में हवाई यात्रा औसतन तीस फीसदी सस्ती, देश भर में 43 हवाई अड्डे जल्द चालू होंगे

वैश्विक स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमत घटने के कारण पिछले दो वर्षो के दौरान देश में हवाई किराये में 30 फीसद की कमी आई है।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sun, 19 Feb 2017 02:02 PM (IST) Updated:Sun, 19 Feb 2017 02:07 PM (IST)
दो साल में हवाई यात्रा औसतन तीस फीसदी सस्ती, देश भर में 43 हवाई अड्डे जल्द चालू होंगे
दो साल में हवाई यात्रा औसतन तीस फीसदी सस्ती, देश भर में 43 हवाई अड्डे जल्द चालू होंगे

नई दिल्ली: केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री अशोक गणपति राजू ने कहा है कि एयरलाइनों के बीच प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने की मंत्रालय की भूमिका और वैश्विक स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमत घटने के कारण पिछले दो वर्षो के दौरान देश में हवाई किराये में 30 फीसद की कमी आई है। एविएशन सेक्टर का राजस्व व्यवस्थित करने के लिए देश में विकसित सॉफ्टवेयर पर यहां आयोजित तीन दिवसीय वर्कशॉप का उद्घाटन करने के बाद राजू ने कहा कि अगर हम घरेलू हवाई किराये पर नजर डालें तो औसतन 30 फीसद की कमी आई है।

दक्षिण गोवा के बेनॉलिम रिजॉर्ट में नागरिक विमानन मंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि वैसे तो किराये में कमी मुख्य रूप से क्रूड ऑयल सस्ता होने के कारण आई है लेकिन एयरलाइनों के बीच प्रतिस्पर्धा होने से भी किराये में कटौती को बल मिला। मंत्रालय ने इस बात का प्रयास किया कि एयरलाइनों के बीच उचित स्पर्धा बनी रहे। जब बाजार में स्पर्धा होती है इसका फायदा उपभोक्ताओं को ही मिलता है। हमें खुशी है कि पिछले दो वर्षो में किराये औसतन 30 फीसद तक घटने से हवाई यात्रियों को राहत मिली।

माल्या पर भारी बकाया आश्चर्यजनक

पूर्व शराब कारोबारी विजय माल्या की एयरलाइन किंगफिशर का जिक्र करते हुए राजू ने कहा कि उन्हें इस बात पर आश्चर्य है कि माल्या लंबे अरसे तक अपने कर्मचारियों, लीज पर विमान देने वाली कंपनियों, पेट्रोलियम कंपनियों और हवाई अड्डों के अधिकारियों को भुगतान करने की पेशेवर जिम्मेदारी से बचते रहे। आखिर कैसे माल्या भारी बकाये से लंबे समय तक बचते रहे।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दिये गये चेक बाउंस हो गये। इस मामले में कानून अपना काम करेगा। माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हो चुके हैं। बंद नहीं होगा डेबोलिन हवाई अड्डा नागरिक विमानन मंत्री अशोक गणपति राजू ने स्पष्ट किया कि मोपा में नया हवाई अड्डा बनने के बाद डेबोलिन हवाई अड्डा बंद नहीं किया जाएगा क्योंकि गोवा का हवाई यातायात और यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि हर साल राष्ट्रीय स्तर पर हवाई यात्रियों की संख्या 20 फीसद बढ़ रही है जबकि गोवा में इसकी विकास दर 30 फीसद है। यात्रियों से बात करने पर अहसास होता है कि डेबोलिन हवाई अड्डे पर व्यस्तता काफी बढ़ गई है।

देश भर में 43 हवाई अड्डे जल्द चालू होंगे

देश में क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए एक साल के भीतर 43 हवाई अड्डों दुबारा चालू कर दिया जाएगा। ये हवाई अभी इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं। नागरिक विमानन सचिव आर. एन. चौबे ने संवाददाताओं को बताया कि इन हवाई अड्डों को दुबारा चालू करने का मुख्य मकसद देश के अंदरूनी इलाकों तक हवाई संपर्क सुनिश्चित करना है। सरकार को 11 बिडर्स से प्रस्ताव पहले ही मिल चुके हैं। वे इन हवाई अड्डों को वाणियिक तौर पर चालू करेंगे। उन्होंने बताया कि इस समय देश में 72 हवाई अड्डे चालू हैं। इनमें 43 हवाई अड्डे और जुड़ जाएंगे तो हवाई क्षेत्र की तस्वीर बदल जाएगी। 15-20 दिनों में एयरलाइनों को रूट आवंटित कर दिये जाएंगे।

chat bot
आपका साथी