एयर इंडिया के लिए EOI सीमा 14 मई से बढ़कर 31 मई हुई

एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट दाखिल करने की समय-सीमा 31 मई तक बढ़ा दी गई है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Wed, 02 May 2018 01:10 PM (IST) Updated:Wed, 02 May 2018 01:10 PM (IST)
एयर इंडिया के लिए EOI सीमा 14 मई से बढ़कर 31 मई हुई
एयर इंडिया के लिए EOI सीमा 14 मई से बढ़कर 31 मई हुई

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नागरिक विमानन मंत्रलय ने विमानन कंपनी एयर इंडिया की खरीद के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआइ) दाखिल करने की समय-सीमा 31 मई तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि बढ़ी समय-सीमा के तहत सफल आवेदकों के नामों की घोषणा 15 जून को की जाएगी। इससे पहले ईओआइ दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 मई थी और सफल आवेदकों को 28 मई को सूचित किया जाना था।

इसके साथ ही सरकार ने मंगलवार को इस दौरान अभिरुचि दाखिल करने वाली कंपनियों द्वारा उठाए गए कुछ प्रश्नों का जवाब भी दिया है। इसके तहत अभिरुचि दाखिल करने के लिए जारी शर्तों में ढील देते हुए सरकार ने कहा है कि वह एयर इंडिया में 76 फीसद हिस्सेदारी की बिक्री कर रही है, 24 फीसद हिस्सेदारी के साथ आंशिक शेयरधारक बनी रहेगी।

यदि टाटा ग्रुप को एयर एंडिया की बोली प्रक्रिया में सफलता मिलती है तो वह अपने संचालन को लेकर विस्तारा का सहयोग कर सकेगा। संचालन में सहयोग का मतलब कोड शेयरिंग या इंटरलाइन एग्रीमेंट से है। आपको बता दें कि टाटा ग्रुप की विस्तारा में 51 फीसद की हिस्सेदेरी है। वहीं, शेष हिस्सा सिंगापुर एयरलाइंस के पास है। फिलहाल इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि एयर इंडिया का विस्तारा के साथ विलय को होगा या नहीं।

सरकार ने एयर इंडिया में 76 फीसद हिस्सेदारी बेचने का एलान किया था। वहीं, इसके अतिरिक्त एयर इंडिया भारी कर्ज के चलते लंबे समय से घाटे में भी चल रही है।

chat bot
आपका साथी