एजुकेशन लोन कौन ले सकते हैं, कितना ले सकते हैं और किस-किस कोर्स के लिए ले सकते हैं? सब कुछ जानिए

Jagran Dialogue की इस कड़ी में Jagran New Media के डिप्‍टी एडिटर Manish Mishra ने सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर अमिताभ तिवारी से एजुकेशन लोन को लेकर विस्तार से बातचीत की। तिवारी ने कई जरूरी सवालों के जवाब दिए।

By Lakshya KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Mar 2022 01:35 PM (IST) Updated:Tue, 29 Mar 2022 08:46 AM (IST)
एजुकेशन लोन कौन ले सकते हैं, कितना ले सकते हैं और किस-किस कोर्स के लिए ले सकते हैं? सब कुछ जानिए
एजुकेशन लोन कौन ले सकते हैं, कितना ले सकते हैं और किस-किस कोर्स के लिए ले सकते हैं? जानें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। महंगी होती शिक्षा के इस दौर में एजुकेशन लोन एक बहुत बड़ा सहारा है। जिन लोगों के पास बच्चों की उच्च पढ़ाई के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है, उनके लिए बच्चों की पढ़ाई जारी रखने का एजुकेशन लोन अच्छा विकल्प है। हालांकि, कुछ लोगों के मन में एजुकेशन लोन से जुड़े कई सवाल होते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए Jagran Dialogue की इस कड़ी में Jagran New Media के डिप्‍टी एडिटर Manish Mishra ने सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर अमिताभ तिवारी से बातचीत की। बातचीत के दौरान अमिताभ तिवारी ने एजुकेशन लोन से जुड़े तमाम सवालों के जवाब दिए।

अमिताभ तिवारी ने बताया कि एजुकेशन लोन उन छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ा सहारा है, जो महंगी शिक्षा की फीस भरने में असमर्थ हैं। यह मोटे तौर पर सभी कोर्सेस के लिए मिलता है। उन्‍होंने कहा कि छात्र-छात्राएं किसी भी उस कोर्स के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं, जिन्‍हें UGC, AICTE जैसी नियामकीय संस्‍थाओं से मान्‍यता प्राप्‍त है। यूजी और पीजी सहित पीएचडी तथा अन्य स्पेशलाइज्ड कोर्सेस के लिए एजुकेशन लोन मिलता है।

अमिताभ तिवारी ने बताया कि लोन की राशि शिक्षण संस्‍थान की ग्रेडिंग पर भी निर्भर करती है। उदाहरण के तौर पर IIM या IIT जैसे संस्‍थानों की ग्रेडिंग हाई होती है तो लोन की राशि भी अधिक होती है। इसकी एक वजह यह भी है कि ऐसे संस्‍थानों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को आसानी से अच्‍छी नौकरी मिल जाती है और कर्जदाताओं को लोन रीपेमेंट के मामले में ज्‍यादा जोखिम नजर नहीं आता।

उन्होंने बताया कि लोन की राशि करोड़ों में भी हो सकती है, यह निर्भर करता है कि छात्र अपनी पढ़ाई देश में पूरी करना चाहता है या विदेश में और शिक्षण संस्‍थान की ग्रेडिंग कैसी है। इसके अलावा एजुकेशन लोन से जुड़े अन्य जरूरी सवालों के जवाब जानने के लिए आप यह वीडियो देखना न भूलें।

वीडियो इंटरव्यू

chat bot
आपका साथी