ओडीएफ के लिए ग्रामीणों को किया प्रेरित

मैरवा प्रखंड के लेभरी गांव को सभी वार्डो को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रखंड विक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Aug 2017 03:04 AM (IST) Updated:Sat, 19 Aug 2017 03:04 AM (IST)
ओडीएफ के लिए ग्रामीणों को किया प्रेरित
ओडीएफ के लिए ग्रामीणों को किया प्रेरित

सिवान। मैरवा प्रखंड के लेभरी गांव को सभी वार्डो को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रशांत कुमार ने ग्रामीणों के साथ बैठक की। गांव का नजरी नक्शा बनाकर शौचालय बनाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया गया। खुले में शौच से हो रही परेशानियों के बारे में एक-एक कर ग्रामीणों से ही पूछा गया।

हर घर में शौचालय होने के फायदे बताए गए। घर में शौचालय नहीं होने से महिलाएं, बच्चे, बीमार और बूढ़े लोग जिस तरह की परेशानी झेलते हैं, उसे ग्रामीणों ने अपने ही गांव के लोगों की जुबानी सुनी और संकल्प लिया कि अपने-अपने वार्ड को वह

जल्द से जल्द ओडीएफ घोषित करने में पूर्ण योगदान देंगे। बीडीओ ने कहा कि शौचालय बनाने के लिए सरकार 12 हजार रुपये दे रही है, लेकिन यह राशि शौचालय बनाने पर ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि जब गांव खुले में शौच से मुक्त होगा तो ग्रामीण बहुत सारी बीमारियों से बचेंगे। खुले में शौच से कई तरह की घटनाएं भी घटती हैं, जिनसे छुटकारा मिल जाएगा। स्वच्छ भारत का सपना भी साकार होगा। बैठक में लेभरी गांव के वार्ड पांच एवं छह के निर्वाचित सदस्य, इंग्लिश पंचायत के सचिव के अलावा शिक्षक अनवर हुसैन, राम विलास पटेल, मुस्तफा अंसारी, विद्यासागर तिवारी, बिहारी भगत, गौरी शंकर दुबे, रवींद्र यादव, परमानंद गोड़, खुदादीन अंसारी, शराफत अंसारी, दरूदन निशा समेत कई ग्राम मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी