पार्ट थ्री की परीक्षा में नकल पर रोक से परीक्षार्थी हलकान

छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातक तृतीय खंड (सत्र-2013-16) की परीक्षा के छठें दिन बुधवार को वि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 May 2018 10:17 PM (IST) Updated:Wed, 16 May 2018 10:17 PM (IST)
पार्ट थ्री की परीक्षा में नकल पर रोक से परीक्षार्थी हलकान
पार्ट थ्री की परीक्षा में नकल पर रोक से परीक्षार्थी हलकान

छपरा। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातक तृतीय खंड (सत्र-2013-16) की परीक्षा के छठें दिन बुधवार को विश्वविद्यालय पदाधिकारियों ने निरीक्षण किया। इस दौरान परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई निर्देश भी दिया। इस बीच जेपीयू के जनसंपर्क पदाधिकारी डा. हरिश्चंद्र ने बताया कि छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के 17 केंद्रों पर परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में चल रहा है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के सघन तलाशी के बाद ही केंद्रों पर प्रवेश कराया जा रहा हैं। प्रभुनाथ कॉलेज परसा के केंद्राधीक्षक सह प्राचार्य डा. पुष्पराज गौतम एवं जेपीएम कॉलेज के प्राचार्य डा. मधु प्रभा ¨सह ने बताया कि उनके केंद्र पर नकल रोकने के लिए परीक्षार्थियों की गेट पर प्रवेश करते हुए ही जांच की जा रही है। उसके बाद हॉल में भी तलाशी ली जा रही है। ताकि नकल पर रोक लगाया जा सके। इनसेट :

परसा, दिघवारा एवं सोनुपर के परीक्षा केंद्र पर हुई जांच

छपरा : जेपी विश्वविद्यालय के स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा में प्रतिकुलपति डा. अशोक कुमार झा, परीक्षा नियंत्रक डा.अनिल कुमार ¨सह के साथ ही आब्जर्वर ने परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। मिली जानकारी के अनुसार अब्जर्वर ने वाईएन कॉलेज दिघवारा, पीएन कॉलेज परसा एवं पीआर कॉलेज सोनुपर में

अब्जर्वर व विशेष कार्य पदाधिकारी (परीक्षा) डा. राणा विक्रम,

पीजी रसायन शास्त्र के हेड डा. अशोक कुमार एवं डा. दिप्ती सहाय आदि ने परीक्षा केंद्रों की जांच की। उनके निरीक्षण से परीक्षा केंद्रों परीक्षार्थियों की बेचैनी बढ़ गई।

इनसेट :

छपरा व सिवान के एक -एक केंद्र पर बीएड की परीक्षा आज से

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के बीएड कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों की बीएड फ‌र्स्ट ईयर(2017-2019) की परीक्षा 17 मई से छपरा एवं सिवान के एक -एक केंद्रों पर होगी। परीक्षा को लेकर केंद्रों पर बुधवार को पूरे दिन तैयारी होती रही। उल्लेखनीय हो कि कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह ने बीएड फ‌र्स्ट ईयर के परीक्षा में परीक्षार्थियों के सहूलियत को लिए सिवान व गोपालगंज के बीएड कॉलेजों के परीक्षार्थियों के लिए डीएभी कॉलेज सिवान एवं सारण जिले के बीएड कॉलेज के परीक्षार्थियों के लिए जगदम कॉलेज छपरा केंद्र बनाया गया है। बीएड की परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में सचांलित करने के लिए केंद्रों पर विशेष तैयारी की गई है। जेपीयू के पीआरओ डा. हरिश्चद ने बताया कि जगदम कॉलेज केंद्र पर डा. प्रभावती ¨सह चौहान को केंद्राधीक्षक बनाया गया वहीं , विश्वविद्यालय प्रशासन ने कॉलेज इंस्पेक्टर डा.सुधा बाला एवं पीजी रसायन शास्त्र के प्राध्यापक डा. उदय अर¨वद को अ‌र्ब्जवर बनाया है। इनसेट :

पार्ट टू के परीक्षा फार्म भरने की तिथि 22 तक बढ़ी

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक द्वितीय खंड(सत्र-2014-17) के परीक्षा फार्म भरने की तिथि को बढ़ा दिया है। इस संबंध में कुलपति प्रो. हरिकेश ¨सह ने बताया कि पार्ट टू के परीक्षा फार्म भरने की तिथि को 22 मई तक बढ़ा दी गई है। मालूम हो कि सर्वर डाउन होने के कारण दो दिनों परीक्षा फार्म नहीं भरा जा रहा है। जबकि 17 मई तक परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि है। जिसको लेकर छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के प्राचार्य, जयप्रकाश विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष रजनीकांत ¨सह, छात्र जदयू के शैख नौशाद ने कुलपति से मिलकर पार्ट टू के परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाने की मांग थी। जिसके बाद कुलपति ने 22 मई तक परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाने का आदेश दिया है।इस संबंध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् का एक प्रतिनिधि मंडल कुलपति से मिलकर तिथि बढ़ाने की मांग की। प्रतिनिधि मंडल में विश्वविद्यालय प्रमुख आशुतोष कुमार, विश्वविद्यालय अध्यक्ष रजनीकांत ¨सह, जिला संयोजक रवि पांडेय, प्रदेश कार्य समिति सदस्य वंशीधर कुमार, नगर मंत्री प्रतीक कुमार, अमृत मांझी, नवलेश कुमार ¨सह आदि प्रमुख थे। वहीं छात्र जदयू के प्रदेश महासचिव शैख नौशाद एवं एसएफआई के नगर अध्यक्ष अर्जुन ¨सह ने कुलपति को स्मार पत्र सौंपकर पार्ट टू के परीक्षा फार्म की तिथि बढ़ाने एवं पंजीयन में धांधली की शिकायत की है। स्मार पत्र सौंपने वालों में विजय रजक, जितेंद्र कुमार, भार्गव कुमार आदि मौजूद थे। इनसेट :

पार्ट टू का फार्म वेरिफिकेशन को विवि में उमड़ी भीड़

फोटो 16 सीपीआर 30

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के संबंद्ध इकाई देवराहा बाबा श्रीधर दास डिग्री कॉलेज कदना, गड़खा के छात्र -छात्रों का पार्ट टू (सत्र-2014-17) का परीक्षा फार्म विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में जमा हो रहा है। मालूम हो कि कालेज में विवाद के कारण पटना हाई कोर्ट के निर्देश पर डीबीएसडी कॉलेज कदना के परीक्षार्थियों का परीक्षा फार्म विश्वविद्यालय में भरा जा रहा है। जिसको लेकर बुधवार को विश्वविद्यालय में परीक्षा फार्म सत्यापित कराकर जमा करने के लिए भीड़ उमड़ी थी। पार्ट टू का परीक्षा फार्म भरने के लिए विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ी थी। छात्र पहले फार्म सत्यापित करने के लिए आपस में धक्का -मुक्की कर रहे थे। फार्म भेरिफिकेशन कराने के लिए कतार में लगी छात्रा मनीषा ने बताया कि वह सुबह आठ से ही घर से निकली है, दस बजे से विश्वविद्यालय में पहंची हूं, लेकिन अभी तक परीक्षा फार्म सत्यापित होकर जमा नहीं हो सका है। देखिए कब तक परीक्षा फार्म जमा हो पाता है। जेपीयू के पीआरओ डा. हरिश्चद्र ने बताया कि कुलसचिव प्रो.सैयद रजा के देखरेख में सिनेट हॉल में परीक्षा फार्म सत्यापित करके जमा किया जा रहा है। परीक्षा फार्म डा. तपस्या, नीतू ¨सह, डा. रामध्यान राय आदि को सत्यापित कर रहे है। जिसके बाद वह जमा हो रहा है। इनसेट :

बीसीए की परीक्षा दो केंद्रों पर 21 से

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के बीसीए की लंबित परीक्षाएं 21 मई से दो केंद्रों पर होगी। जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा नियंत्रक डा. अनिल कुमार ¨सह ने बताया कि छपरा जिले के अंतर्गत जिन कॉलेजों में बीसीए की पढ़ाई वहां के छात्रों की परीक्षा जगलाल चौधरी कॉलेज एवं सिवान व गोपालगंज के छात्रों की परीक्षा विद्या भवन महिला कॉलेज में होगी। बीसीए की परीक्षा कदाचार मुक्त संचालित करने के लिए आब्जर्वर नियुक्त किया गया है, ताकि परीक्षा शांति पूर्वक कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित हो सके।

chat bot
आपका साथी