अधिक उम्र पर नौकरी पानेवाली महिला शिक्षक बर्खास्त

रोहतास। गलत सर्टिफिकेट या तथ्य को छिपाकर शिक्षक की नौकरी करने वालों की उलटी गिनती शुरू हो गई है। लोक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 07:33 PM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2019 07:33 PM (IST)
अधिक उम्र पर नौकरी पानेवाली महिला शिक्षक बर्खास्त
अधिक उम्र पर नौकरी पानेवाली महिला शिक्षक बर्खास्त

रोहतास। गलत सर्टिफिकेट या तथ्य को छिपाकर शिक्षक की नौकरी करने वालों की उलटी गिनती शुरू हो गई है। लोकायुक्त यहां के लंबित मामले में अब कार्रवाई करने से नियोजन इकाई भी सक्रियता दिखाने लगी है। पिछले एक पखवारा के अंदर दूसरे शिक्षक को सेवामुक्त किया गया है। अधिक उम्र पर शिक्षक के रूप में नियोजित जिले के संझौली प्रखंड के अमैठी पंचायत के प्राथमिक विद्यालय बरौली की पंचायत शिक्षिका सुमित्रा देवी को वहां की नियोजन इकाई ने सेवामुक्त कर दिया है। इकाई ने यह कार्रवाई डीईओ के पत्र के आलोक में की है। इसके पहले इसी प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय खैरा भूतहां में नियोजित प्रखंड शिक्षक विक्रमा कुमार शर्मा को एक अप्रैल को सेवामुक्त किया था।

अमैठी के पंचायत सचिव गोपाल शरण सिंह ने बताया कि गत एक अप्रैल को शिक्षा विभाग के डीपीओ स्थापना ने पत्र भेज प्राथमिक विद्यालय बरौली की शिक्षिका सुमित्रा देवी को सेवामुक्त करने का निर्देश दिया था। जिस आलोक में छह अप्रैल को नियोजन इकाई की बैठक कर उक्त शिक्षक का नियोजन निरस्त कर दिया गया। कृत कार्रवाई से डीपीओ बीईओ समेत अन्य अधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है। शिक्षिका पर अधिक उम्र पर नौकरी करने का आरोप था।

शिक्षा विभाग के डीपीओ स्थापना ने एक पखवारा पूर्व एक अप्रैल को पत्र भेज मध्य विद्यालय सूर्यपुरा के प्रदीप कुमार, काराकाट प्रखंड के मध्य विद्यालय कुरूर के अरविद कुमार दूबे, संझौली प्रखंड के अमैठी पंचायत के प्राथमिक विद्यालय बरौली की सुमित्रा देवी व दावथ प्रखंड के मध्य विद्यालय के परमडीह की सरिता कुमारी को पत्र प्राप्ति के तीन दिन के अंदर सेवामुक्त कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश संबंधित नियोजन इकाई को दिया था। साथ ही उनके द्वारा धोखाधड़ी करने के आरोप में स्पष्टीकरण पूछते हुए शिक्षक व इकाई के पदाधिकारी पर प्राथमिकी दर्ज करने को कहा था।

कहते हैं अधिकारी :

गलत तरीके से नियोजित शिक्षकों पर सरकार के निर्देश के आलोक में कार्रवाई जरूर करनी होगी। कार्रवाई नहीं करने वाली नियोजन इकाई को भी नहीं बख्शा जाएगा। साथ ही विभाग के वैसे कर्मियों पर भी एक्शन लिया जाएगा, जो विभागीय निर्देशों को उल्लंघन कर आज तक कार्य करते आ रहे हैं।

प्रेमचंद, डीईओ

chat bot
आपका साथी