भूमि विवाद से जुड़े एक मामले की जांच को भदारा पहुंचा अधिकारियों दल

अनुमंडल क्षेत्र के नौहट्टा अंचल स्थित भदारा मौजा में जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को भूमि विवाद से जुड़े एक मामले की जांच के लिए अधिकारियों दल स्थल पर पहुंचा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 09:51 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 09:51 PM (IST)
भूमि विवाद से जुड़े एक मामले की जांच को भदारा पहुंचा अधिकारियों दल
भूमि विवाद से जुड़े एक मामले की जांच को भदारा पहुंचा अधिकारियों दल

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन-सोन: अनुमंडल क्षेत्र के नौहट्टा अंचल स्थित भदारा मौजा में जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को भूमि विवाद से जुड़े एक मामले की जांच के लिए अधिकारियों दल स्थल पर पहुंचा। इस दौरान टीम में शामिल वरीय उप समहर्ताओं ने भूमि का जायजा लिया।

बताते चलें कि एक वर्ष पूर्व आसपास के ग्रामीणों द्वारा समूह बनाकर भदारा में 25 एकड़ भूमि पर कब्जा कर उसपर झोपड़ी बना ली गई थी। जिस भूमि की दावेदारी उक्त गांव के किसान अपना भूमि बताकर करते हैं। दावेदार किसान द्वारा पूर्व में उस भूमि पर खेती भी की जाती थी, परंतु नक्सल आंदोलन के क्रम में नक्सलियों द्वारा लाल झंडा गाड़ कर खेती रोक दी गई थी। बाद में समूह में पहुंचे लोगों द्वारा उसे बिहार सरकार की भूमि बताकर उसपर कब्जा कर घेराबंदी कर ली गई है। अवैध कब्जा किए हुए 95 लोगों द्वारा उक्त भूमि की बंदोबस्ती करने को ले जिलाधिकारी को आवेदन दिया गया था। जिसके आलोक में डीएम के निर्देश पर जांच के लिए अधिकारियों का दल गठित किया गया था। जांच दल द्वारा भूमि का भौतिक सत्यापन कर यदि वह भूमि बिहार सरकार की होगी और आवेदन दिए लोग अगर भूमिहीन हैं, तो उन्हें रहने के लिए पांच-पांच डिसमील भूमि दिए जाने को ले जांच की गई। इस संदर्भ में भूमि उप समाहर्ता श्वेता मिश्रा ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में गठित दल द्वारा आज भूमि का भौतिक सत्यापन किया गया है। आवेदन दिए गए लोगों के पास रहने की अगर जमीन नहीं होगी, तो उसकी जांच कर प्रतिवेदन वरीय अधिकारी को सौंपा जाएगा। उनके निर्देश पर उचित कार्रवाई की जाएगी। अगर वह जमीन निजी भूमि प्रमाणित होने पर वरीय अधिकारियो के निर्देश का पालन किया जाएगा। जांच दल में भूमि उप समाहर्ता के अलावा जिलाधिकारी के ओएसडी विशेष कार्य पदाधिकारी प्रवीण चंदन, एडीएसएस रामरंजन सिंह, वरीय उप समाहर्ता रश्मि सिंह, खुशबू पटेल के साथ सीओ बृजबिहारी कुमार, एसआइ पवन कुमार सिंह समेत अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी