मतदान कर्मियों के हित का ख्याल रखेगा कल्याण कोषांग

पटना। विधानसभा निर्वाचन कार्य में लगाए जाने वाले कर्मियों के हित ख्याल रखने के लिए कार्मिक क

By Edited By: Publish:Mon, 31 Aug 2015 01:16 AM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2015 01:16 AM (IST)
मतदान कर्मियों के हित का ख्याल रखेगा कल्याण कोषांग

पटना। विधानसभा निर्वाचन कार्य में लगाए जाने वाले कर्मियों के हित ख्याल रखने के लिए कार्मिक कल्याण कोषांग काम करेगा। वृद्ध, निश्शक्त, महिला और बीमार कर्मियों के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। भोजन-पानी, वाहन और आवासन की व्यवस्था के साथ अन्य बुनियादी जरूरत पूरी कराई जाएगी। जिले में विधानसभा चुनाव के लिए लगभग 26 हजार कर्मियों की आवश्यकता होगी। कर्मियों की जरूरत पूरी करने के लिए सभी विभागों से कर्मचारी और अधिकारी की सूची मांगी गई है।

-- कैसे कार्य करेगा कोषांग --

चुनाव कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किए जाने वाले कर्मचारियों का डाटा एकत्र करेगा। नाम, विभाग, पद नाम और संपर्क नंबर का डाटाबेस तैयार करेगा। कर्मियों को चुनाव कार्य पर भेजने के पूर्व उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण के साथ उनके लिए आवश्यक बुनियादी जरूरत मुहैया कराएगा। मतदान कर्तव्य पर जाने के लिए उन्हें कम्युनिकेशन प्लान से अवगत कराएगा ताकि परेशानी नहीं हो।

-- खानपान व चिकित्सा की होगी सुविधा

कल्याण कोषांग मतदान कर्मियों को भोजन-पानी और दवा का बंदोबस्त कराएगा। बूथ पर जाने के वक्त उन्हें मौसम के अनुसार होने वाली बीमारी और उपचार के लिए दवाएं मुहैया कराई जाएगी। यदि कोई कर्मी बीमार पड़ता है तो उपचार का प्रबंध कराने की जिम्मेदारी कोषांग की होगी। मतदान केन्द्र पर पेड खाना उपलब्ध हो इसकी व्यवस्था कराएगा।

वृद्ध-बीमार, निश्शक्त व महिलाओं का रखा जाएगा ख्याल

चुनाव कार्य के लिए आरंभ में सभी कर्मियों का डाटा तैयार किया जाएगा। इसमें वृद्ध, गंभीर बीमारी के शिकार कर्मी, निश्शक्त और महिलाओं को ड्यूटी में रियायत देने की व्यवस्था होगी। महिला कर्मियों को यदि मतदान केन्द्र पर पीठासीन पदाधिकारी या मतदान पदाधिकारी बनाया जाता है तो उन्हें अपने घर के आसपास वाले क्षेत्र में प्रतिनियुक्ति में प्राथमिकता होगी। बूथ पर महिला कर्मी की जरूरत के अनुसार बुनियादी सेवाएं सुलभ होगी। सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के बजाए शहरी क्षेत्र में प्रतिनियुक्ति होगी।

-- ड्यूटी से छूट संभव --

ऐसे कर्मचारी जो कैंसर, दम्मा, किडनी, हृदयाघात के पीड़ित हैं उन्हें चुनाव कार्य से अलग कराएगा। हालांकि इसके लिए मेडिकल बोर्ड में स्वास्थ्य जांच के बाद कार्य से अलग किया जा सकेगा।

वाहन-आवासन और कार्य मुक्ति चुनाव कर्तव्य पर लगाए जाने वाले कर्मियों के लिए कल्याण योजना अग्रिम तैयार करेगा ताकि कर्मियों को खानपान, चिकित्सा सेवा, परिवहन और तत्काल कर्तव्य से लौटने पर मुक्त करने का इंतजाम हो। परिवहन के लिए गाड़ी और आवासन स्थल पर सुरक्षा के साथ शौचालय, पानी, बिजली और अन्य सेवाएं सुलभ हो सके।

chat bot
आपका साथी