बिहार में 'पद्मावत' पर बवाल, JDU नेता ने की रोक लगाने की मांग

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद फिल्म 'पद्मावत' को 25 जनवरी को पूरे देश में रिलीज किये जाने का रास्ता साफ़ हो गया है। फैसले के बावजूद बिहार में रिलिज पर रोक लगाने की मांग की गई है।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jan 2018 11:24 PM (IST)
बिहार में 'पद्मावत' पर बवाल, JDU नेता ने की रोक लगाने की मांग
बिहार में 'पद्मावत' पर बवाल, JDU नेता ने की रोक लगाने की मांग

पटना [जेएनएन]। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को 25 जनवरी को पूरे देश में रिलीज़ किये जाने का रास्ता साफ़ हो गया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजदू बिहार में पद्मावत को लेकर हंगामा जारी है। एक ओर करणी सेना के लोगों ने मुजफ्फरपुर में तोड़-फोड़ की तो दूसरी ओर जदयू नेता भी इसपर रोक लगाने की मांग की।

जदयू के विधान पार्षद और प्रवक्‍ता संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि आहत मानवीय भावनाओं और विरोध के बीच कई राज्यों में फ़िल्म "पद्मावत" का प्रदर्शन प्रतिबंधित किया गया है। मेरी व्यक्तिगत राय है कि बिहार में भी "पद्मावत" के प्रदर्शन पर रोक लगनी चाहिए। "पद्मावत" पर रोक के लिए मैं आदरणीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से मिलकर आग्रह करूँगा।

वहीं, दूसरी ओर बिहार के मुजफ्फरपुर में फिल्म पद्मावत का विरोध करते हुए करणी सेना से जुड़े लोगों ने जम कर बवाल काटा। शहर के कार्निवल सिनेमा में 35-40 की संख्या में पहुंचे करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने हॉल में लगे पोस्टर्स को फाड़ दिया। सिनेमा को रिलीज करने पर हॉल में आग तक लगाने की धमकी दी। कहा कि हम किसी भी कीमत पर सिनेमाघरों में ये फिल्म नहीं चलने देंगे।

बता दें कि फिल्म के निर्माता ने गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा सरकार की तरफ़ से अपने यहां फिल्म को रिलीज़ न होने देने के ख़िलाफ़ अदालत में याचिका दाखिल की थी। इन राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे एडिशनल सोलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बेंच को बताया कि सिर्फ दो राज्यों(गुजरात और राजस्थान) ने ही इस तरह के आदेश जारी किये हैं।

उन्होंने सुनवाई को आगे बढ़ाने की भी गुजारिश की और कहा कि इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक राज्यों में पद्मावत रिलीज़ होने की स्थिति में लॉ एंड ऑर्डर की बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है, जिसके बारे में संभवतः सेंसर बोर्ड ने सर्टिफिकेट देते समय संज्ञान में नहीं लिया । फ्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन का मतलब चीजों को तोड़ मरोड़ कर पेश किये जाने से नहीं हो सकता। सेंसर, सुपर सेंसर बोर्ड नहीं बन सकता।

24 जनवरी को भी दिखाई जायेगी

पद्मावत संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत 25 जनवरी को देश भर में रिलीज़ होगी लेकिन ये फिल्म कुछ लोग 24 जनवरी को भी देख सकते हैं। फिल्म की निर्माता कंपनी ने 24 जनवरी को पेड-प्रीव्यू रखने का फ़ैसला किया है। आमतौर पर बड़ी फिल्मों के पेड-प्रीव्यू किये जाते हैं।

सशर्त पास है पद्मावत

सेंसर बोर्ड ने दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर स्टारर इस फिल्म को 30 दिसंबर को यू/ए सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया था, लेकिन साथ में पांच शर्ते भी थीं, जिसमें फिल्म का नाम बदल कर पद्मावती से पद्मावत करना और डिस्क्लेमर लगाना शामिल था। दरअसल पद्मावती का विरोध, चित्तौड़ की महारानी रानी पद्मिनी के गलत चरित्र चित्रण को लेकर शुरू हुआ था और उसके बाद पूरे देश में फिल्म के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन हुए।

chat bot
आपका साथी