किसानों की आय बढ़ाने को सरकार कृत-सकल्पित : प्रेम कुमार

राज्य और केद्र की सरकार मिलकर किसानों के विकास के लिए कृत-सकल्पित है।

By Edited By: Publish:Tue, 12 Dec 2017 03:01 AM (IST) Updated:Tue, 12 Dec 2017 03:01 AM (IST)
किसानों की आय बढ़ाने को सरकार कृत-सकल्पित : प्रेम कुमार
किसानों की आय बढ़ाने को सरकार कृत-सकल्पित : प्रेम कुमार

दनियावा (पटना)। राज्य और केद्र की सरकार मिलकर किसानों के विकास के लिए कृत-सकल्पित हैं। किसानों की आय वर्ष-2020 तक दोगुनी करने का लक्ष्य सरकार ने निर्धारित किया है। इसके लिए रोडमैप तैयार कर कार्य प्रारभ किया जा चुका है। ये बातें राज्य के कृषि-मत्री प्रेम कुमार ने दनियावां प्रखड परिसर मे आयोजित कार्यक्रम में कहीं। उन्होने दनियावां स्थित ई-किसान भवन सहित पडारक एवं अथमलगोला मे निर्मित ई-किसान भवनो का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुगेर की सासद वीणा देवी, स्थानीय विधायक रणविजय कुमार सिंह, कृषि विभाग के निदेशक हिमाशु कुमार राय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कृषि-मत्री ने कहा कि वे गावों मे किसान चौपाल लगाएगे। इसमें विभाग के निदेशक से लेकर प्रखड स्तर तक के अधिकारियों की सहभागिता होगी। वे गाव-गाव मे जाकर किसानों की समस्याओं से अवगत होकर उनके निराकरण की योजना किसानों के माध्यम से ही बनाएंगे। इन कार्यो के लिए कृषि विभाग को बजट मे पर्याप्त राशि आवटित की गयी है। उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने की बात कहते हुए कहा कि अब रासायनिक उर्वरकों को धीरे-धीरे समाप्त करे। जैव-उर्वरकों के प्रयोग को बढ़ावा देने की बात बताते हुए उन्होंने कहा कि गगा किनारे के जिलों मे जैविक कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है ताकि देश मे बिहार को जैव-कृषि मे भी अव्वल स्थान मिले।

इस मौके पर उन्होंने दर्जनों किसानों को विभिन्न योजनाओं से संबंधित स्वीकृति पत्र भी दिया। जाच का निर्देश-मत्री की सभा के क्रम में कई किसानों ने कहा कि वे प्रखड से मटर का बीज खरीदकर ले गए थे। परतु इसमें फूल भी नहीं निकल सका। इस मौके पर उन्होंने तत्काल पौधा-सरक्षण के उप-निदेशक एसएन मल्लिक को बुलाकर मामले की जाच करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी