कोरोना का टोल पर असर, घटे वाहन और आय

कोरोना संक्रमण और उसके खौफ का असर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर दीदारगंज के समीप बने पटना बख्तियारपुर टोला प्लाजा पर भी पड़ा है। यहां से गुजरने वाले वाहनों की संख्या में कमी आई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 01:25 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 01:25 AM (IST)
कोरोना का टोल पर असर, घटे वाहन और आय
कोरोना का टोल पर असर, घटे वाहन और आय

पटना। कोरोना संक्रमण और उसके खौफ का असर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर दीदारगंज के समीप बने पटना बख्तियारपुर टोला प्लाजा पर भी पड़ा है। यहां से गुजरने वाले वाहनों की संख्या में कमी आई है। चौबीस घंटों में गुजरने वाले लगभग 18 हजार वाहनों की जगह अब हर दिन औसतन 15 हजार वाहनों की आवाजाही ही इस टोल से हो रही है। इससे राजस्व घट कर 30 लाख के आसपास रह गया है।

यह जानकारी बुधवार को पटना बख्तियारपुर टोल प्लाजा के सहायक प्रबंधक सतीश कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि दूसरे राज्यों से चल कर आने वाले छह से अधिक चक्का वाले मालवाहक वाहनों की संख्या घटी है। पहले ऐसे चार हजार से अधिक वाहन हर दिन इस टोल से गुजरते थे। अब इनकी संख्या घट कर 25 सौ से करीब रह गई है। बालू ढोने वाले लगभग छह सौ ट्रैक्टर कम हुए हैं।

बालू और गिट्टी की ढुलाई कम होने से ट्रैक्टर की संख्या कम हुई है। उन्होंने बताया कि कोरोना के तीसरे चरण में इस टोल से हर दिन लगभग दस हजार कार, एक हजार हलके मालवाहक वाहन, 12 सौ सवारी बस आदि की आवाजाही हो रही है।

वाहन में फास्टैग कार्ड नहीं लगा होने पर कैश में दोगुना टोल टैक्स वसूली

पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा के सहायक प्रबंधक ने बताया कि यहां से गुजरने वाले लगभग 90 फीसद वाहनों में फास्टैग लगा है। यहां के सभी बारह मार्गों से वाहनों की कैशलेस आवाजाही हो रही है। जिन वाहनों का फास्टैग रिचार्ज नहीं होता उसे अलग खड़ा कर रिचार्ज कर दिया जाता है। जिस वाहन में फास्टैग कार्ड नहीं लगा होता है उससे कैश में दोगुना टोल टैक्स वसूलने का प्रविधान है।

chat bot
आपका साथी