लालू को जेल: BJP-JDU को मिला खुला गोल पोस्ट, विरोधी ताकतों को बड़ा झटका

चारा घोटाला में लालू यादव के जेल जाते ही भाजपा-जदयू को बिहार में खुला गोल पोस्ट मिल गया है। मिशन 2019 के पहले यह भाजपा विरोधी शक्तियों को बड़ा झटका है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Sun, 07 Jan 2018 10:54 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jan 2018 11:34 PM (IST)
लालू को जेल: BJP-JDU को मिला खुला गोल पोस्ट, विरोधी ताकतों को बड़ा झटका
लालू को जेल: BJP-JDU को मिला खुला गोल पोस्ट, विरोधी ताकतों को बड़ा झटका

पटना [एसए शाद]। लालू प्रसाद का जेल जाना एक प्रकार से भाजपा-जदयू को 2019 चुनाव में खुला गोल पोस्ट मिलने के समान है। माना जा रहा है कि ये दोनों दल इस मौके का फायदा उठाने की हरसंभव कोशिश करेंगे। जो नई राजनीतिक स्थिति उत्पन्न होगी, उससे आने वाले दिनों में पिछड़े वर्गों के बीच भाजपा सहित कई दलों की सक्रियता भी बढ़ेगी।
राजद प्रमुख लालू प्रसाद लगातार भाजपा और जदयू पर हमलावर थे। पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समान रूप से उनके निशाने पर थे। अब जबकि 2019 का काउंटडाउन शुरू होने वाला है, लालू प्रसाद का सीन से गायब होना राजग विरोधी शक्तियों के लिए बड़ा झटका है।

यह भी पढ़ें: लालू प्रसाद यादव: चारा ने कर दिया 'बेचारा', दागदार होती गई करिश्‍माई सियासी छवि

इत्तेफाक से लालू प्रसाद और नीतीश कुमार दोनों ने ही अपने-अपने अंदाज में पिछड़े एवं अतिपिछड़े वर्ग के बीच ही अपनी राजनीति अधिक केंद्रित रखी है। कहा जा सकता है कि जिस प्रकार लालू प्रसाद की पूंजी उनका स्वजातीय वोट है, उसी प्रकार अतिपिछड़ों का साथ नीतीश कुमार की 'यूएसपी' है। लालू प्रसाद ने अतिपिछड़ों में शरद यादव के माध्यम से पैठ बनाने की रणनीति बनाई थी, और पहली दिसंबर, 2017 को शरद खेमे ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में अतिपिछड़ा सम्मेलन भी आयोजित किया था।

लालू प्रसाद का जेल जाना राजग विरोधी शक्तियों को एकजुट करने में लगे शरद यादव के लिए भी बुरी खबर है। संभावना है कि पिछले दो महीनों से संगठन मजबूत करने की मुहिम चला रहा जदयू अब हर उस वोट बैंक में अपनी सक्रियता बढ़ाएगा जो राजद से अधिक करीब है। इसमें यादव समुदाय के अलावा अल्पसंख्यकों को भी गिना जा सकता है। इस मुहिम में जदयू भ्रष्टाचार के मुद्दे को लोगों तक पहुंच बढ़ाने का जरिया बनाएगा। संभावना यह भी है कि भाजपा इस बीच लालू प्रसाद के स्वजातीय वोट बैंक में सेंध लगाने की भरपूर कोशिश करेगी और इस क्रम में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय जैसे नेताओं को लेकर आगे बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी