Bihar News: राज्य सरकार के अधिकारियों ने जारी किया अपनी संपत्ति का ब्यौरा, जानें किसके पास है कितनी प्रॉपर्टी और जमा-पूंजी

राज्य सरकार के अधिकारियों ने अपनी संपत्ति की घोषणा कर दी है और विभागों ने अधिकारियों की संपत्ति घोषणा के संबंध में विवरण जारी कर दिए हैं और सभी अधिकारियों ने संपत्ति की घोषणा कर अपनी अर्जित संपत्ति का ब्योरा दे दिया है। बता दें कि विभाग के स्तर पर जारी विवरण के मुताबिक प्रदेश के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा के तीन बैंक एकाउंट में करीब 19 लाख रुपये हैं।

By Sunil Raj Edited By: Shoyeb Ahmed Publish:Mon, 01 Apr 2024 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 01 Apr 2024 11:47 PM (IST)
Bihar News: राज्य सरकार के अधिकारियों ने जारी किया अपनी संपत्ति का ब्यौरा, जानें किसके पास है कितनी प्रॉपर्टी और जमा-पूंजी
राज्य सरकार के अधिकारियों ने जारी किया अपनी संपत्ति का ब्यौरा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश सरकार के मंत्रियों के बाद अब राज्य सरकार के अधिकारियों ने अपनी संपत्ति की घोषणा कर दी है। विभागों ने अधिकारियों की संपत्ति घोषणा के संबंध में विवरण जारी कर दिए हैं। अधिकारियों ने संपत्ति की घोषणा में अर्जित संपत्ति का ब्योरा दिया है।

विभाग के स्तर पर जारी विवरण के अनुसार प्रदेश के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा के तीन बैंक एकाउंट हैं जिसमें करीब 19 लाख रुपये जमा हैं। दूसरी ओर बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी चांदी-सोने के शौकीन नहीं हैं। लेकिन उनकी पत्नी जरूर सोने चांदी का शौक रखती है।

मुख्य सचिव मेहरोत्रा के पास हैं इतने रुपये

मुख्य सचिव मेहरोत्रा के राजभवन की एसबीआई ब्रांच में 11.81 लाख, पाटलिपुत्र कालोनी की केनरा बैंक में 33 हजार और एक्सिस बैंक में 7.70 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा उनके पास सोने की एक चेन और चार हीरे हैं। जो उन्हें विवाह के वक्त तोहफे में मिले थे।

लखनऊ के गोमती नगर में इनका फ्लैट है जो पत्नी के साथ संयुक्त रूप से खरीदा गया है। जिसकी कीमत करीब 27 लाख रुपये है। इसके अलावा विस्टा टावर गोमती नगर में और एक फ्लैट है जिसकी कीमत करीब 80 लाख रुपये है। इनकी पत्नी ममता मेहरोत्रा के पास भी जेवरात है जो उनकी मां से उपहार स्वरूप मिले थे।

डीजीपी भट्टी के पास नहीं है सोने-चांदी का जेवर

बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी चांदी-सोने के शौकीन नहीं हैं। लेकिन उनकी पत्नी जरूर सोने चांदी का शौक रखती है। इनके पास करीब 91 लाख रुपये मूल्य के जेवरात हैं। भट्टी के पास नकद के रूप में 45 हजार रुपये हैं तो पत्नी के पास 35 हजार हैं।

भट्टी ने अपने अपने सेवा काल में अब तक बैंक में 41.81 लाख रुपये जमा किए हैं। बांड्स और शेयर में इन्होंने करीब 54 लाख रुपये का निवेश किया है। इनके पास चंडीगढ़ में एक पांच सौ वर्ग गज का आवास है।

कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव कैमरे के हैं शौकीन

कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ कैमरे के शौकीन हैं। उनके पास एक निकोन कैमरा, लेंस के अलावा एक पिस्टल भी है। डॉ. सिद्धार्थ के बैंक में 52.81 लाख रुपये जमा हैं। इन्होंने शेयर में भी निवेश किया है।

इनका द्वारका दिल्ली में एक फ्लैट है जिसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये है। इन्होंने बैंक से करीब 90 लाख रुपये का लोन लिया है। इस बैंक कर्ज में अभी 75 लाख 52 हजार रुपये वापस करना शेष है।

भवन सचिव के पास नकद के रूप में हैं सिर्फ 11 हजार

भवन निर्माण सचिव के अलावा पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि के पास नकद के रूप में सिर्फ 10 हजार रुपये ही हैं। जबकि पत्नी के पास 17500 रुपये हैं। कुमार रवि के पास 40 ग्राम और पत्नी के पास 265 ग्राम सोना है। दोनों सोने की कीमत 9.70 लाख रुपये है।

पत्नी के पास चार सौ ग्राम चांदी भी है। इनके पास कृषि या गैर कृषि योग्य कोई जमीन नहीं। अलबत्ता पटना में एक फ्लैट जरूर है जिसकी कीमत करीब 53 लाख रुपये है। यह फ्लैट कुमार रवि और उनकी पत्नी दोनों के नाम पर है।

राज्यपाल के प्रधान सचिव के पास हैं दो कार

राज्यपाल के प्रधान सचिव राबर्ट एल. चोंगथू संपत्ति के मामले में पत्नी से गरीब हैं। हालांकि राबर्ट के पास दो कार जरूर हैं। एक कार है मारुति इरटिगा जो उन्होंने 2013 में खरीदी। जबकि दूसरी गाड़ी है मारुति ब्रिजा जो 2018 में खरीदी थी।

नकद के रूप में चोंगथू के पास 10 हजार रुपये हैं जबकि बैंक में करीब 1.60 लाख रुपये जमा हैं। वहीं इनकी पत्नी जैसलीन के पास नकद में 20 हजार रुपये और बैंक में करीब 15 लाख रुपये और पीपीएफ एकाउंट में 12 लाख रुपये हैं।

ये भी पढ़ें-

कक्षा 6 से 8 तक की NCERT की किताबें बाजार से गायब, प्राइवेट स्कूल अधिक दामों पर बेच रहे निजी प्रकाशकों की पुस्तकें

Lok Sabha Election 2024: SP की रिपोर्ट पर DM ने की कार्रवाई... BJP, JDU व RJD के नेता समेत 26 को किया थाना बदर

chat bot
आपका साथी