Bihar CoronaVirus Vaccination Update: पटना में वैक्सीन की दूसरी डोज से पहले संक्रमित हुए IGIMS के मेडिकल सुपरिटेंडेंट

Bihar CoronaVirus Vaccination Update पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान के चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ. गोपाल कृष्‍ण वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज से पहले कोरोना संक्रमित हो गए है। इस बीच बुधवार को पटना में कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं।

By Amit AlokEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 09:55 AM (IST)
Bihar CoronaVirus Vaccination Update: पटना में वैक्सीन की दूसरी डोज से पहले संक्रमित हुए IGIMS के मेडिकल सुपरिटेंडेंट
बिहार में कोरोनावायरस टीकाकरण की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar CoronaVirus Vaccination Updat कोरोना के टीका की दूसरी डोज लेने से पहले इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IGIMS Patna) के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. कृष्ण गोपाल (MS Dr. Gopal Krishna) संक्रमित हो गए। डॉ. गोपाल ने बताया कि 18 जनवरी को उन्होंने कोवीशील्ड का पहला टीका लिया था। 17 फरवरी को उन्हें दूसरी डोज लेनी थी। लेकिन बुधवार से उन्हें सर्दी-खांसी और खाना का स्वाद नहीं मिल रहा था। इसके बाद उन्होंने एंटीजन (Antigen) और आरटी पीसीआर (RT-PCR) दोनों जांच कराए। दोनों रिपोर्ट पॉजिटिव आई। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि डॉ. कृष्ण गोपाल को होम क्वरंटाइन की सलाह दी गई है। वे फिलहाल घर में ही हैं।

वैक्सीन लेने के बाद भी हो सकते हैं पॉजिटिव

पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS Patna) के निदेशक डॉ. पीके सिंह ने बताया कि पहला-दूसरा डोज लेने के बाद कोई भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। यह कोई बड़ी बात नहीं है। वैसे पहला डोज लेने के 28 दिन बाद और दूसरी डोज लेने के 14 दिन पहले व्यक्ति में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है। इससे पहले व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। दूसरी डोज लेने के बाद भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है, लेकिन कोरोना वैक्सीन लेने के बाद संक्रमण जानलेवा नहीं होगा। यह संक्रमण कम समय के लिए होगा, जो खतरनाक नहीं रहेगा।

बुधवार को पटना में मिले 11 नए संक्रमित

इस बीच राजधानी में बुधवार को 11 मरीज कोरोना संक्रमित (CoronaVirus Positive) मिले। एम्‍स पटना में 1125 मरीजों की कोरोना जांच की गई, जिनमें कोई संक्रमित नहीं मिला। एम्‍स के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि बुधवार को चार मरीज कोरोना का जंग जीतने के बाद डिस्चार्ज हुए। कोई मरीज की मौत नहीं हुए। आइसीयू में 18 मरीज भर्ती हैं, जिनमें चार वेंटीलेटर पर हैं।

chat bot
आपका साथी