Bihar CoronaVirus: बिहार में अगर एक घर में मिला कोरोना पॉजिटिव तो पूरा मोहल्ला बनेगा कंटेनमेंट जोन

एक ओर सरकार ने कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर जोर दिया है तो दूसरी ओर मास्क की जांच का सघन अभियान भी चलाया जा रहा है। अब इसी कड़ी में सरकार का फैसला है कि यदि किसी एक घर में कोरोना संक्रमित मिलेगा तो पूरे मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन माना जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 10:30 PM (IST)
Bihar CoronaVirus: बिहार में अगर एक घर में मिला कोरोना पॉजिटिव तो पूरा मोहल्ला बनेगा कंटेनमेंट जोन
बिहार में कोरोना सैंपलों के जांच की संख्या बढ़ाई जाएगी।

पटना, जेएनएन। देश के आठ राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर के बाद राज्य में विशेष एहतियात बरती जा रही हैं। एक ओर सरकार ने कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर जोर दिया है तो दूसरी ओर मास्क की जांच का सघन अभियान भी चलाया जा रहा है। अब इसी कड़ी में सरकार का फैसला है कि यदि किसी एक घर में कोरोना संक्रमित मिलेगा तो पूरे मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन माना जाएगा।

राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बुधवार को दो प्रमंडल पटना और मगध के कमिश्नर और प्रमंडल में आने वाले जिलों के डीएम-एसपी के साथ कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। मुख्यसचिव ने अधिकारियों से कहा कि दो कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जाएं। पहला टेस्ट की संख्या में लगातार वृद्धि की जाए। साथ ही कांटेक्ट ट्रेसिंग की संख्या बढ़ाएं। उन्होंने दूसरे राज्यों का हवाला देकर कहा कि कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। प्रदेश मे इसकी नौबत ना आए इसलिए अधिकारी विशेष सतर्कता रखें। 

बचाव के लिए किए जा रहे उपाय पर चर्चा

बैठक के बाद मुख्य सचिव ने बताया कि आज की बैठक में दोनों प्रमंडलों के अधिकारियों से कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे उपाय पर चर्चा की गई। कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए तय किया है कि यदि किसी घर में कोरोना का संक्रमित मिलेगा तो उस मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन मानकर वहां जांच कराई जाएगी और कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम भी होगा।

बिना मास्क पहने वाहन चला रहे लोगों पर कार्रवाई

दीपक कुमार ने बताया कि प्रमंडल के जिलों ने जानकारी दी है कि क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में लिए गए फैसले के बाद जिलों में मास्क जांच का अभियान चलाया जा रहा है। बड़ी संख्या में वैसे वाहन जब्त किए गए हैं जिन्हें लोग बिना मास्क पहने चला रहे थे। मुख्य सचिव ने लोगों से अपील की कि लोग कोरोना को लेकर लापरवाही न करें। जो गाइड लाइन है उसका पालन करें ताकि प्रदेश को कोरोना की दूसरी लहर से बचाया जा सके।

फिलहाल रोज अतिरिक्त 20 हजार आरटीपीसीआर जांच का लक्ष्य

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की दूसरी लहर रोकने के लिए फिलहाल रोज 20 हजार अतिरिक्त आरटीपीसीआर टेस्ट का लक्ष्य निर्धारित किया है। इससे सभी जिलों को अवगत करा दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में अभी 15-20 हजार आरटीपीसीआर टेस्ट हो रहे हैं। जिन्हें बढ़ाया जाना है। इसी प्रकार रैपिड एंटीजन और ट्र्र-नेट जांच के लक्ष्य को भी बढ़ाया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी