Nitish Kumar और Lalan Singh को पसंद आया मोदी सरकार का बजट, बताया- किस वर्ग को होगा फायदा

Bihar Political News In Hindi केंद्र सरकार के अंतरिम बजट पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जदयू सांसद ललन सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के अंतरिम बजट को सकारात्मक व स्वागत योग्य कहा है। बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में उच्च शिक्षा में ऋण की राशि बढ़ायी गई है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Publish:Thu, 01 Feb 2024 07:25 PM (IST) Updated:Thu, 01 Feb 2024 07:25 PM (IST)
Nitish Kumar और Lalan Singh को पसंद आया मोदी सरकार का बजट, बताया- किस वर्ग को होगा फायदा
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जदयू सांसद ललन सिंह

HighLights

  • घरों व झुग्गी में रहने वाले लोगों को आवास का लाभ मिलेगा- नीतीश कुमार
  • ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर और बढ़ेंगे- नीतीश कुमार

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के अंतरिम बजट को सकारात्मक व स्वागत योग्य कहा है। बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में उच्च शिक्षा में ऋण की राशि बढ़ायी गई है। इससे युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन नए रेलवे इकोनामिक कारिडोर की शुरूआत होने से देश का आर्थिक विकास और तीव्र गति से होगा। इससे लाजिस्टिक क्षमता में सुधार होगा और लागत में कमी आएगी। सरकार मध्यम वर्ग के लिए विशेष आवास योजना लाएगी जिसके तहत किराए के घरों व झुग्गी में रहने वाले लोगों को आवास का लाभ मिलेगा।

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे- नीतीश कुमार

मु्ख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों के विकास के लिए स्टार्टअप के टैक्स स्लैब में एक साल के लिए छूट बढ़ायी गयी है। इससे औद्योगिक क्षेत्र के विकास की गति बढ़ेगी। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

यह अंतरिम बजट है। इसमें सरकार ने अपनी अब तक की उपलब्धियों और आगे के वर्षों के लिए अपने लक्ष्यों की एक झलक दिखाई है। मिला-जुला कर बजट अच्छा है। pic.twitter.com/13MSK4lGcV

— Rajiv Ranjan (Lalan) Singh (@LalanSingh_1) February 1, 2024

मनरेगा का बजट 60 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर 86 हजार करोड़ रुपए किया गया है जो स्वागत योग्य है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर और बढ़ेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जानेवाली राशि से किसानों को आर्थिक मदद मिली है। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है।

इसके अलावा, जदयू सांसद ललन सिंह ने भी बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह अंतरिम बजट है। इसमें सरकार ने अपनी अब तक की उपलब्धियों और आगे के वर्षों के लिए अपने लक्ष्यों की एक झलक दिखाई है। मिला-जुला कर बजट अच्छा है।

यह भी पढ़ें- 

Nitish Kumar: 'तेजस्वी बच्चा है' वाले बयान पर भड़की RJD, शिवानंद तिवारी बोले- नीतीश कुमार बिहार के...

Ayodhya Patna Flight: अयोध्या से पटना पहुंची पहली फ्लाइट, यात्री बोले- जय श्रीराम

chat bot
आपका साथी