बिहार कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्‍ता का दीपावली गिफ्ट, विधानमंडल सत्र 26 से

बिहार कैबिनेट की बैठक में राज्‍यकिर्मयों के महंगाई भत्‍ते में बढ़तरी कर दी गई। साथ ही अन्‍य बड़े फैसले भी लिए गए। इनकी पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 23 Oct 2018 06:45 PM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 06:45 PM (IST)
बिहार कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्‍ता का दीपावली गिफ्ट, विधानमंडल सत्र 26 से
बिहार कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्‍ता का दीपावली गिफ्ट, विधानमंडल सत्र 26 से

पटना [जेएनएन]। बिहार कैबिनेट ने मंगलवार को महंगाई भत्‍ता में दो फीसद इजाफा करने का बड़ा फैसला किया। यही फैसला पड़ोसी राज्‍य झारखंड की कैबिनेट ने भी किया। कैबिनेट की बैठक में बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 26 से 30 नवंबर तक चलाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी गई। बैठक मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई।

महंगाई भत्‍ता में दो फीसद बढ़ोतरी

बिहार और झारखंड में राज्यकर्मियों को दीवाली का तोहफा मिला है। दोनों राज्‍यों की कैबिनेट की बैठक में आगामी एक जुलाई से महंगाई भत्ता में दो फीसद बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास कर दिया गया है। इसके साथ बिहार में कर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता सात फीसद से बढ़कर नौ फीसद हो गया है। इसका लाभ तीन लाख से अधिक कर्मचारियों और इतने ही पेंशनभोगियों को मिलेगा। इससे राज्य के खजाने पर 419 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 26 से

कैबिनेट की बैठक में बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 26 नवंबर से 30 नवंबर तक बुलाने का फैसला लिया गया।

मोटरसाइकिल से बुझेगी शहरों में आग

बैठक में मिस्ट टेक्नोलॉजी युक्त अग्निशमन मोटरसाइकिलों के संचालन पर मुहर लगाई गई। साथ ही राजधानी के पटना, पटना सिटी, कंकड़बाग, सचिवालय, दानापुर व फुलवारीशरीफ तथा भागलपुर, मुजफ्फरपुर, मोतीपुर, गया, बोधगया, दरभंगा के अग्निशमन केंद्रों में 2-2 पदों का सृजन भी किया गया। अग्निशमन मोटरसाइकिलों के संचालन से शहरों की तंग गलियों में आग पर काबू पाने में सुविधा होगी।

अन्‍य बड़े फैसले, एक नजर

बैठक में 25 साल से अधिक उम्र की तलाकशुदा, विधवा और अविवाहित महिलाओं को पारिवारिक पेंशन का लाभ देने का फैसला लिया गया। साथ ही पटना के होटल पाटलिपुत्रा अशोका के राज्‍य सरकार को हस्तानन्तरण

पर भी मुहर लगी। अब सरकार होटल को चलाएगी। इसे 13 करोड़ की राशि मे बिहार सरकार ने खरीदा है।

chat bot
आपका साथी