सिविल सर्जन ने नवजात को पिलाई पोलियो दवा

रविवार से जिले में पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत हो गई। सिविल सर्जन डा. श्रीनाथ प्रसाद ने सदर।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 08:38 PM (IST)
सिविल सर्जन ने नवजात को पिलाई पोलियो दवा
सिविल सर्जन ने नवजात को पिलाई पोलियो दवा

रविवार से जिले में पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत हो गई। सिविल सर्जन डा. श्रीनाथ प्रसाद ने सदर अस्पताल में नवजात बच्चे को पोलियो की दवा पिलाकर इस अभियान का शुभारंभ किया। जिले भर के साढ़े चार लाख बच्चों को इस बार पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 22 नवम्बर तक हर रोज दवा पिलाने का अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ की ओर से पर्याप्त संख्या में टीमों को फिल्ड में उतारा गया है। अभियान के शुभारंभ मौके पर सिविल सर्जन ने सभी अभिभावकों से अपील किया कि जिनके भी घर में यदि नवजात से लेकर 5 साल तक के जो भी बच्चे हैं उन्हें पोलियो की दवा जरूर पिलाएं। यह दवा बहुत ही फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान में जुटे हुए कर्मी लोगों के घर-घर तक पहुंचेंगे। उनसे अपने बच्चे को पोलियो की दो बूंद दवा जरूर पिलवाएं। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

--------------------

पोलियो अभियान में नहीं छूटे एक भी बच्चा

संसू,नारदीगंज : नारदीगंज सीएचसी में चिकित्सक डॉ. उमेश प्रसाद शर्मा व स्वास्थ्य प्रबंधक राहुल कुमार ने संयुक्तरूप से नवजात शिशु को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। सीएचसी प्रभारी डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा यह काफी महत्वपूर्ण अभियान है। पोलियोमुक्त समाज की स्थापना के लिए बच्चों को दवा पिलाई जा रही है। अभियान में 56 टीम, 18 सुपरवाइजर को लगाया गया है। दवा भंडारण के लिए तीन सबडीपो बनाया गया है। एक भी बच्चा छूट न पाए,इसका ख्याल रखने को कहा गया है। 22 हजार बच्चों दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

-------------------

पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ

संसू,हिसुआ : चिकित्सा प्रभारी डॉ. राजेश्वर शर्मा ने नवजात को पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अभियान में कुल 72 टीम व 22पर्यवेक्षक को लगाया गया है। टीम की सुविधा के लिए बुधौल,धमौल,मंझवे व दोना में पोलियो दवा रखने की व्यवस्था की गई है।

-----------------------

पोलियो अभियान शुरू

संसू, कौआकोल। कौआकोल प्रखंड पोलियो ड्राप पिलाने के अभियान का शुभारंभ रविवार को हुआ। पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जुवैर ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविकाओं, आशा कार्यकर्ताओं एवं स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा घर घर जाकर पिलाई जा रही है।

--------------------

चिकित्सक ने ड्रॉप पिलाकर किया अभियान का शुभारंभ

संसू, पकरीबरावां। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने नवजात शिशु को पोलियोरोधी ड्रॉप पिलाकर अभियान की शुरुआत की। यूनिसेफ के बीएमसी नवीन कुमार पांडेय ने बताया कि डोर टू डोर 88 टीमों को लगाया गया है। साथ ही 10 ट्रांजिट टीम लगाए गए हैं, जो विभिन्न चौक-चौराहों व बस स्टैंडों में आने-जाने वाले बच्चों को दवा पिलाएंगे। 31 पर्यवेक्षकों को लगाया गया है।

----------

प्रथम दिन 8975 बच्चों को पिलाई गई दवा संसू, अकबरपुर : पोलियो अभियान के तहत प्रथम दिन प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में 0 से 5 वर्ष तक 8975 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने उक्त जानकारी दी। इस कार्यक्रम में एएनएम, आशा कार्यकर्ता के अलावे ट्रांजिट टीम, वन मैन टीम आदि को लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी