रोजगार मेला में 768 युवाओं ने दिया आवेद

नवादा। जिला नियोजनालय कार्यालय की ओर से आइटीआइ मैदान में गुरुवार को दो दिवसीय रोजगार मेला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा व डीएम कौशल कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर मेला का उद्धाटन किया। मौके पर अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को पूरे बिहार में 137 ट्रेड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jan 2020 11:22 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2020 06:10 AM (IST)
रोजगार मेला में 768 युवाओं ने दिया आवेद
रोजगार मेला में 768 युवाओं ने दिया आवेद

नवादा। जिला नियोजनालय कार्यालय की ओर से आइटीआइ मैदान में गुरुवार को दो दिवसीय रोजगार मेला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा व डीएम कौशल कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर मेला का उद्धाटन किया। मौके पर अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को पूरे बिहार में 137 ट्रेडों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कौशल विकास केंद्र के माध्यम से युवा वर्ग आत्म निर्भर बन रहे हैं। इसके साथ ही बिहार समेत दूसरे प्रदेश में रोजगार हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां के युवा प्रतिभावान हैं और राज्य के युवा दूसरे राज्यों में भी परचम लहरा रहे हैं। आज भारत डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ चुका है। कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से कंप्यूटर की ट्रेनिग देकर युवाओं को डिजिटल इंडिया में सहयोगी बनने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा गांव-गांव एवं घर-घर में बिजली कनेक्शन पहुंचाने का काम किया गया है। हर-घर जल-नल योजना के माध्यम से हरेक घर में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। गांव में बिजली पहुंच जाने से युवाओं को रोजगार हासिल करने का अवसर मिलेगा। किसानों को कृषि कार्य में काफी सहूलियत होगी। खेतों में मोटर पंप लगेंगे तो डीजल इंजन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मैकेनिक की डिमांड बढ़ेगी। घर-घर उद्योग धंधे खुलेंगे। हर घर में बिजली होने से विद्युत कर्मियों की डिमांड बढ़ेगी। कारपेंटर, पेंटर, फीटर व विद्युत कर्मियों को रोजगार हासिल हो सकेगा। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि 21वीं सदी में भारत विश्व गुरु बनेगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना व डिजिटल इंडिया के माध्यम से देश को उस ओर अग्रसर कर रहे हैं। इसके लिए युवाओं का सहयोग जरूरी है। श्रम संसाधन विभाग की ओर से अबतक युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए छह कैंप का आयोजन किया गया। कैंप के माध्यम से बिहार के हजारों युवाओं को रोजगार दिलाने का काम किया गया। उन्होंने बेरोजगार युवाओं को रोजगार मेला में शामिल होकर लाभ उठाने की अपील की।

-------------------------

768 युवाओं ने रोजगार को दिया आवेदन

- मेला में पहले दिन जिले के कुल 768 बेराजगार युवाओं ने रोजगार के लिए आवेदन किया। युवाओं ने मेला में लगाए गए स्टॉल पर जाकर आवेदन जमा करते दिखे। स्टॉलों पर युवाओं की काफी भीड़ लग गई। रोजगार पाने को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखा गया।

------------------------

193 युवाओं का किया गया चयन

- रोजगार मेला के दौरान जिले के 193 बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए चयन किया गया। जिला नियोजन पदाधिकारी जैनेंद्र कुमार ने बताया कि मेला के पहले दिन सिक्योरिटी गार्ड समेत अन्य कंपनी के अधिकारियों द्वारा रोजगार के लिए युवाओं को चयन किया गया है। चयन किए गए युवाओं को मेला संपन्न होने के बाद रोजगार प्रदान किया जाएगा।

-------------------------

मेला में 19 कंपनी के अधिकारी हुए शामिल

- नवादा आइटीआइ मैदान में आयोजित रोजगार मेला में कुल 19 कंपनी के अधिकारी शामिल हुए। मेला के दौरान जी फॉर एस सिक्योरिटी गार्ड, ग्लोबल भारत हेल्थ लाइफ, आरकीटेक इंडस्ट्रीज, एक्सजेंट एक्वा समेत कई कंपनी ने भाग लिया। अधिकारियों द्वारा योग्यता के आधार पर युवाओं को रोजगार से जोड़ने का परामर्श दिया गया। इसके साथ ही कई युवाओं को रोजगार के लिए चयन किया गया।

-------------------------

कार्यक्रम में ये लोग हुए शामिल

- श्रम संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार, नियोजनालय एवं प्रशिक्षण संसाधन विभाग के सहायक निदेशक अजीत कुमार, राजीव कुमार, सुधाकर कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी जैनेंद्र कुमार, जिला कौशल प्रबंधक अरुण कुमार मिश्रा, श्रम अधीक्षक नवादा अमरेंद्र नारायण समेत कई अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी